Nitish Kumar ने लोकसभा चुनाव से पहले की विपक्षों को एकजुट करने की तैयारी, Naveen Patnaik से की मुलाकात

Nitish Kumar विपक्षी दलों को एकजुट करने की जद्दो जेहद में जुटे

Nitish Kumar पटना से भुवनेश्वर जाएंगे जहां उनकी नवीन पटनायक से मुलाकात होनी है। बताया जाता है कि नवीन पटनायक से मुलाकात के दौरान नीतीश 2024 चुनाव को लेकर विपक्षी एकजुटता पर बातचीत करेंगे। साथ ही उनको भी विपक्ष के एक बडे़ छज्जे के नीचे आने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।

No Discussion On Any Alliance": Naveen Patnaik On Meet With Nitish Kumar
Naveen Patnaik On Meet With Nitish Kumar

2024 में होने वाली चुनाव की चल रही तैयारी

आने वाले 2024 के चुनाव में अभी करीब एक साल का वक्त बाकी है, लेकिन राजनीतिक जाल अभी से ही बुना जाने लगा है। बिहार के मुख्यमंत्री जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के नीतीश कुमार ने विपक्ष को एकजुट करने की कवायद तेज कर दी है। नीतीश कुमार ने बीते दिनों कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के साथ सीताराम येचुरी, अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी और अखिलेश यादव से भी मुलाकात की थी। देखने वाली बात ये होगी कि क्या अब तक न्यूट्रल स्टैंड रखने वाले नवीन को क्या नीतीश कुमार विपक्षी दलों के साथ एक छतरी के नीचे ला पाएंगे?

विपक्षो को एक छतरी के नीचे लाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है

नवीन पटनायक बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल नहीं हैं। नवीन पटनायक ने किसी विपक्षी मंच पर भी अपनी मौजूदगी दर्ज नहीं कराई है। हालांकि, कई बार वे केंद्र सरकार के साथ भी खड़े नजर आए हैं।  ऐसे में नीतीश कुमार के लिए नवीन पटनायक को विपक्षी दलों के साथ एकजुट कर पाना आसान नहीं रहने वाला यह काम चुनौती भरा होगा।

विपक्षी दलों को नवीन पटनायक के राजी होने से मिलेगी बड़ी उपलब्धि

अगर आज नवीन पटनायक आज मिशन ओडिशा में विपक्ष के साथ आने को तैयार हो जाते हैं तो ये नीतीश कुमार के लिए विपक्षी एकजुटता की मुहीम में बड़ी जीत की तरह होगी. अगर ऐसा हुआ तो ये बीजेपी के लिए बहुत बड़ा झटका साबित होने वाला है। नवीन पटनायक ने अब तक इसे लेकर अपने पत्ते नहीं खोले हैं। नीतीश से मुलाकात के बाद नवीन पटनायक क्या कुछ कहते हैं, इस पर भी सबकी नजर होगी।

ओडिशा के बाद नीतीश कुमार महाराष्ट्र की तरफ अपना रुख करेगें

नीतीश के ओडिशा दौरे के बाद जो राजनीतिक तस्वीर सामने आएगी वो आने वाले 2024 के चुनाव के लिहाज से बहुत रोमांचक होने वाली होगी। लेकिन नीतीश का एकजुता मिशन यहीं नहीं रुकने वाला। नीतीश ओडिशा के बाद महाराष्ट्र का रुख करने वाले हैं। नीतीश मुंबई पहुंचकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार और पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से भी मुलाकात करेंगे।