5G Technology UP: आ रहा योगी सरकार का हाइटेक मिशन, अब लेटेस्ट तकनीक में दक्ष होंगे प्रदेश के युवा

    Table of Contents

    5G Technology UP

    जिस तरह से टेक्नोलॉजी में दिन प्रतिदिन उपग्रडेशन देखी जा रही है उस हिसाब से ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा की आने वाला समय उसी का होगा जो इन नए टेक्नोलॉजी में पूरी तरह से दक्ष हो. इसी बात को देखते हुए उत्तरप्रदेश सकरार ने प्रदेश के युवाओं को 5G Technology में स्किल्ड बनाने के लिए एक हिजतेक मिशन का ऐलान किया है.

    Youth 5G Technology Training Programme In Uttar Pradesh By Yogi Government
    Youth 5G Technology Training Programme In Uttar Pradesh By Yogi Government

     

     

    क्या है योगी सरकार का हाइटेक मिशन

    आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हर एक दिन नए आयाम छू रहा है ऐसे में विकास की गति को देखते हुए कई विषेशज्ञों का मानना है की जल्द ही भारत टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे उपर पहुँच जाएगा। इसी सोच को जोर देते हुए डबल इंजन वाले राज्य उत्तर प्रदेश में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है की युवाओं को हाईटेक टेक्नोलॉजी में निपुण बनाने के लिए कौशल विकास मिशन के अंतर्गत उन्हें 5G Technology में दक्ष कर उन्हें स्किल्ड बनाया जायेगा।

     

    कोर्सेज में लगभग 3 करोड़ के खर्च होने का है अनुमान

    कौशल विकास मिशन के तहत प्रस्तावित इस प्रोग्राम को जल्दी ही प्रदेश के 5 राज्यों में लागू कर दिया जयेगा। इन 5 राज्यों के नाम हैं लखनऊ, कानपुर, गौतमबुद्धनगर, मुरादाबाद, आगरा, गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज। यही नहीं इस प्रोग्राम के तहत योगी सरकार द्वारा 3 कोर्सेज के संचालित किये जाने का अनुमान है. इसमें पहला टेलीकॉम रिगर – 5जी और लीगेसी नेटवर्क्स, दूसरा टेक्नीशियन 5जी – एक्टिव नेटवर्क इंस्टॉलेशन और तीसरा प्रोजेक्ट इंजीनियर – 5जी नेटवर्क्स है। वहीं अगर बात करें इन तीनों कोर्सेज पर खर्च होने वाली राशि की तो सूत्रों के मुताबिक़ इन कोर्सेज पर लगभग 3 करोड़ रुपये की राशि खर्च होने का अनुमान है।