नरगिस के प्यार में पागल थे राज कपूर, हर रात शराब पीकर फूट-फूटकर रोते थे…जानें क्या थी पूरी कहानी..?

कहते है सच्चा प्यार पाना हर किसी की किस्मत में नहीं होता और जिसे सच्चा प्यार करने वाला मिल जाए उसकी प्रेम कहानी ज्यादातर अधूर रह जाती है और बस इन्हीं दो लाइन के ईद-र्गिद घूमती थी बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राज कपूर की जिंदगी. राज कपूर की लव लाइफ में इतने उतार-चढ़ाव आए कि वह हमेशा चर्चाओं में ही बन रहे. इतना ही नहीं राज कपूर को सच्चा प्यार करने वाला भी कहा जाता है. आपने राज कपूर और नरगिस की प्रेम कहानी के बारे में तो बहुत सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि राज कपूर नरगिस के जाने टूट चुके थे कि उन्हें शराब का सहारा लेना पड़ा था. राज कपूर हर रात शराब पीते थे और अपने बाथ टब में बैठकर जोर-जोर से चिकते और रोते थे.

पहली मुलाकात में नरगिस को दिल दे बैठे थे राज कपूर..

राज कपूर की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी. नरगिस की उनकी लाइफ में एंट्री से लेकर उनके छोड़कर जाने तक कहानी में कई मोड़ आए लेकिन आखिर में दोनों की प्रेम कहानी मुकम्मल नहीं हो पाई. कहा जाता है कि राज कपूर को पहली नजर में ही नरगिस से प्यार हो गया था. दोनों की मुलाकात की कहानी भी काफी दिलचस्प रही थी. दरअसल राज कपूर एक दिन नरगिस की मां जद्दन बाई से मिलने उनके घर गए थे. उस समय नरगिस अपने घर की रसोई में कुछ काम कर रही थी. जैसे ही राज कपूर ने नरगिस को देखा तो वो अपना दिल उन्हें दे बैठे. पहली मुलाकात के बाद दोनों में धीरे-धीरे दोस्ती हुई. दोस्ती से बात आगे बढ़ी और देखते ही देखते दोनों एक दूसरे को प्यार करने लगे. दोनों का प्यार परवान चढ़ा और कपल ने एक साथ पहली फिल्म आग में काम किया. राज और नरगिस का प्यार रीयल लाइफ में जितना स्ट्रांग था उतनी ही अच्छी कैमेस्ट्री दोनों की ऑन स्क्रीन दिखाई देती थी. इसी के चलते कपल ने कई सुपर डुपर हिट फिल्में दी.

शादी से नाराज होकर राज कपूर को छोड़ गई थी नरगिस…

मीडिया रिपोर्टस की माने तो नरगिस से मुलाकात के पहले ही राज कपूर शादी कर चुके थे और उनके बच्चे भी थे. इस बात से नरगिस अच्छी तरह वाकिफ थी लेकिन फिर भी वो राज के प्यार में पड़ गई थी, क्योकि राज कपूर नरगिस से कहा करते थे कि वह अपनी पत्नी से तालाक ले लेंगे और उनसे शादी करेंगे लेकिन परिवार और बच्चों के कारण वो ऐसा कर नहीं पाए. लेकिन नरगिस को इस रिश्ते को बचाने के लिए राज कपूर का नौ सालों तक इंतजार किया. उन्हें भरोसा था कि राज कपूर उनके प्यार को समझेंगे और उनसे शादी करेंगे. लेकिन जब 9 साल के बाद भी राज ऐसा नहीं कर पाए तो नरगिस ने राज कपूर से अलग होने का मन बना लिया.

हर रात शराब पीकर नरगिस के लिए रोते थे राज कपूर..

इसी के बाद बॉलीवुड की गोलडन जुबली फिल्म मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान नरगिस की मुलाकात सुनील दत्त से हुई. दोनों के बीच प्यार हुआ और उन्होंने शादी करने का फैसला ले लिया. लेकिन यह राज और नरगिस की कहानी यही खत्म नहीं हुई. नरगिस की शादी के बाद राज कपूर खुद को संभाल नहीं पा रहे थे. कहा जाता है नरगिस के शादी के बाद राज कपूर हर रात बहुत शराब पीते थे और अपने बाथ टब में बैठकर जोर-जोर से रोया करते थे. इस बात का खुलासा खुद उनकी पत्नी ने किया था.

राज नरगिस से किस हद तक प्यार करते थे इसका किस्सा भी बड़ा दिलचस्प है. बताया जाता है कि नरगिस आरके स्टू़डियो का अपना कमरा जिस तरह छोड़कर गई थीं राज ने उसे कई साल तक वैसा ही रखा था। उन्हें यकीन था कि वह एक न एक दिन नरगिस जरूर उनके पास लौटेंगी। हालांकि ऐसा कभी न हो सका और बस इसी के साथ इस लव स्टोरी का हमेशा हमेशा के लिए दी एंड हो गया.