जयपुर में दो घरों से चल रहा था यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री-मार्कशीट बेचने का कारोबार , पेपर लीक के मास्टरमाइंड अब हुए गिरफ्तार

उदयपुर में सीनियर टीचर भर्ती के पेपर लीक मामले में रोज नए खुलासे हो रहे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को पुलिस ने इस पूरे गिरोह के मास्टरमाइंड माने जाने वाले भूपेंद्र सारण की गर्लफ्रेंड और पत्नी को पकड़ा है। दोनों से ही बड़ी मात्रा में अलग-अलग यूनिवर्सिटी की फर्जी मार्कशीट और डिग्रियां मिली हैं।

जानकारी के अनुसार इस मामले में दोनों ही फरार मास्टरमाइंड सुरेश ढाका और भूपेन्द्र सारण की गिरफ्तारी करने के लिए उदयपुर और जयपुर पुलिस की एक जाॅइंट टीम का गठन किया गया है। इसमें एसपी और एडिशनल एसपी स्तर के सीनियर अधिकारी शामिल हैं। वहीं, बस से पकड़ी गई महिला स्टूडेंट्स से पूछताछ में सामने आया कि वे पेपर लीक के आरोपियों को नहीं जनती थीं। उन्हें पेपर के बारे में रिश्तेदारों (चाचा, ताऊ और अंकल) ने बताया था।

जयपुर कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया- मानसरोवर में 37 गीतांजली कॉलोनी में दबिश देकर भूपेंद्र सारण की प्रेमिका प्रियंका विश्नोई को गिरफ्तार किया है। यहां भी नकल से संबंधित विभिन्न यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्रियां व मार्कशीट का कारोबार चल रहा था। प्रियंका विश्नोई के पास 9 मार्कशीट श्रीनगर की इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड वोकेशनल ट्रेनिंग की मिलीं। जो बडगांव (जम्मू-कश्मीर) में है। 3 मार्कशीट हिमालय यूनिवर्सिटी की मिलीं। जो ईटानगर अरूणाचल प्रदेश में है।

श्रीवास्तव के मुताबिक 8 मार्कशीट नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग की मिली हैं। जो नागपुर में है। 12 मार्कशीट ओपीजेएस यूनिवर्सिटी चूरू की फर्जी मिली हैं। प्रियंका विश्नोई से पूछताछ के दौरान बताया- यह डिग्रियां और फर्जी मार्कशीट प्रेमी भूपेन्द्र सारण और उसके भाई गोपाल विश्नोई ने तैयार की हैं। प्रियंका ने स्वीकार किया कि भूपेन्द्र के कहने पर उसने इन्हें अपने पास रखा और भूपेन्द्र के बताए अनुसार ही इसे लोगों को पैसा लेकर बेचती थी। इस पर पुलिस ने प्रियंका को गिरफ्तार किया।

अब पुलिस प्रियंका के कॉल डिटेल्स के आधार पर भूपेंद्र तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। भूपेंद्र शादीशुदा है। पेपर लीक प्रकरण में भी प्रियंका के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही पुलिस को प्रियंका की गिरफ्तारी के बाद और अहम सुराग मिलने की उम्मीद है।

वहीं, जयपुर के 200 फीट बाइपास स्थित घर से पत्नी एलची को पकड़ा है। जयपुर कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया- भूपेन्द्र सारण के घर की जानकारी मिलने पर दो टीमों का गठन किया गया। एक टीम ने करणी विहार और दूसरी टीम ने मानसरोवर थाना इलाके में भूपेन्द्र सारण के घर पर सर्च किया। इस दौरान पुलिस ने दोनों ही घरों से बड़ी संख्या में फर्जी मार्कशीट और डिग्री बरामद की।

रजनी विहार हीरापुरा मकान में सर्च के दौरान कई राज्यों के यूनिवर्सिटी की जारी मार्कशीट और फर्जी डिग्रियां मिलीं। इनमें ओपीजेएस यूनिवर्सिटी चूरू की दो मार्कशीट, सरदार पटेल विश्वविद्यालय बालाघाट (म.प्र.) के नाम से जारी दो मार्कशीट, जेएस यूनिर्वसिटी फिरोजाबाद यूपी की कुल 18 मार्कशीट मिली हैं। मकान में मौजूद लोगों ने बताया कि यह मार्कशीट और डिग्रियां भूपेंद्र सारण के साथ मिलकर तैयार करते हैं। भूपेंद्र के कहने पर रुपए लेकर लोगों को बेच दिया करते थे। इस पर पुलिस ने करणी विहार से पांच लोगों को गिरफ्तार किया।