Vande Metro Train: वंदे भारत की सफलता के बाद वन्दे मेट्रो की तैयारी में जुटी केंद्र सरकार, जल्दी ही देहरादून से काठगोदाम तक दौड़ते दिखेगी वन्दे मेट्रो

Table of Contents

Vande Metro Train

एक तरफ जहां रेल यात्रा को सुखद और बेहतर बनाने के लिए मोदी सरकार द्वारा अभी तक चलाई गयी 15 वन्दे भारत एक्सप्रेस को 15 अगस्त से पहले डबल किये जाने की योजना पर काम किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर सूत्रों की मानें तो वंदेभारत ट्रेन की सफलता के बाद अब रेलवे क्षेत्रीय स्तर पर भी ऐसी ही अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर Vande Metro Train चलाने की योजना पर काम कर रही है.

Vande Metro Train Details
Vande Metro Train details

देहरादून से काठगोदाम तक दौड़ते दिखेगी वन्दे मेट्रो ट्रेन

वन्दे एक्सप्रेस ट्रेन की सफलता के बाद अब रेलवे क्षेत्रीय स्तर पर भी ऐसी ही अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर Vande Metro Train चलाने की योजना पर काम कर रही है. सूत्रों के मुताबिक वंदे मेट्रो को ऐसे दो शहरों के बीच चलाया जाएगा जिनके बीच की दूरी 100 से 300 किलोमीटर होगी। इसी कड़ी में उत्तराखंड में देहरादून से काठगोदाम के बीच वंदे मेट्रो चलाने के प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू कर दिया गया है जिसका रोडमैप जून अंत तक हमारे सामने आ जाएगा।

 

वन्दे मेट्रो से प्रदूषण  को भी किया जाएगा नियंत्रित

बीते महीने ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वन्दे मेट्रो ट्रैन की योजना के बारे में बताते हुए कहा था की वंदे मेट्रो ट्रेन का फॉर्मैट वंदे भारत ट्रेन से एकदम अलग होगा। यह 100 से लेकर 300 किलोमीटर से कम दूरी वाले शहरों के बीच 4 से 5 बार चक्कर लगाएगी। साथ ही उन्होंने बताया था कि क्योंकि यह हाइड्रोजन फ्यूल से चलने मेट्रो होगी इसलिए इसकी मदद से प्रदूषण  को भी नियंत्रित किया जा सकेगा। वहीं रेल मंत्री की मानें तो इसकी टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होगी जिसकी मदद से यह मेट्रो महानगरों को आसपास के छोटे शहरों और इलाकों से कनेक्ट करने का काम करेगी।