Uttarakhand News: उत्तराखंड में औद्योगिक कॉरिडोर बनने से 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, CM धामी ने केंद्रीय मंत्री सीतारमण के साथ की मीटिंग

Table of Contents

Uttarakhand News

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में बड़े औद्योगिक कॉरिडोर बनाने की बात कही है। करीब एक हजार करोड़ रुपये में किच्छा में बनने वाले इस प्रोजेक्ट से उत्तराखंड के 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। बता दें कि CM Dhami मंगलवार को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर के विकास में मॉनिटरिंग अथॉरिटी की वर्चुअली मीटिंग में शामिल हुए।

एक हजार एकड़ जमीन पर बनेगा कॉरिडोर 

इस मीटिंग में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी अपनी बात रखी और कहा कि अमृतसर-कोलकाता कॉरिडोर प्रोजेक्ट की तरह ही उत्तराखंड के किच्छा में भी 1 हजार एकड़ पर कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव है। उन्होंने इसके लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे राज्य में 7500 करोड़ का निवेश आने का अनुमान है, साथ ही प्रदेश के 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा।

किच्छा में कॉरिडोर के साथ डिग्री कॉलेज भी बनेगा 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य सरकार इसको आर्थिक केंद्र बनाने के लिए 3 हजार एकड़ में ग्रीन फील्ड सिटी पर काम कर रही है। इस क्षेत्र में एम्स का सेटेलाइट सेंटर और किच्छा डिग्री कॉलेज एवं बस अड्डा पर भी कार्य कर रही है। पंतनगर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की योजना पर भी काम चल रहा है।

पूर्वोत्तर की तर्ज पर उत्तराखंड को मिले आर्थिक प्रोत्साहन

मीटिंग के दौरान सीएम धामी ने पूर्वोत्तर राज्यों की तर्ज आर्थिक प्रोत्साहन की मांग की है। उन्होंने आगे कहा कि राज्य की भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए औद्योगिक प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। क्योंकि उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति पूर्वोत्तर जैसी है। इसी तर्ज पर ही मुख्यमंत्री ने विशेष प्रोत्साहन राशि की मांग की है। पुष्कर सिंह धामी ने कहा, राज्य सरकार स्पेशल पर्पज व्हीकल का गठन कर चुकी है। इसके तहत पर्यावरणीय अनुमति, शेयर होल्डर एग्रीमेंट व स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट और ग्राउंड वाटर की अनुमति दी जा चुकी है। अब भारत सरकार से एसपीवी में 410 करोड़ रुपये मिलने के बाद विकास कार्य पूरे किए जाएंगे।