Uttarakhand News: देहरादून समेत इन चार जिलों में बनेंगे साइकिल के लिए 50-50 KM लंबे ट्रैक, धामी सरकार का ये है प्लान

Table of Contents

Uttarakhand News

Uttarakhand News: उत्तराखंड के चार जिलों हरिद्वार, ऊधमसिंह, देहरादून और नैनिताल में धामी सरकार 50-50 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक का निर्माण करने पर विचार बना रही है। बता दें कि प्रदेश मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पर्यावरण दिवस पर इस योजना की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इन जिलों में पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए साइकिल ट्रैक का निर्माण किया जाएगा, ताकि थोड़ी दूरी के लिए लोग साइकिल का भी इस्तेमाल करें।

इन चार जिलों के अलावा अन्य शहरों में भी बनेंगे साइकिल ट्रैक

बताया जा रहा है कि बाकी अन्य जिलों में साइकिल ट्रैक के लिए जमीन को तलाशा जा रहा है। इसके साथ ही नदियों के संरक्षण करने समेत चाला-खाल संरक्षण के लिए राज्य में स्प्रिंग व रिवर रिजुवेनेशन बोर्ड बनाया जाएगा। सीएम धामी ने स्वच्छता को लेकर कहा कि प्रत्येक जिले में सफाई को लेकर जिन्होंने भी सर्वेश्रेष्ठ कार्य किया है, वहां पर एक-एक ग्राम पंचायत को सम्मानित किया जाएगा।

सीएम धामी ने जिलाधिकारियों के साथ की मीटिंग 

मुख्यमंत्री धामी ने अपने आवास से वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए की जनपदों में पर्यावरण संरक्षण के लिए नियमित जागरूकता अभियान चलाए जाएं और इस दिशा में विभिन्न विभागों की मदद लेते हुए लोगों को पर्यावरण के महत्व बताए। उन्होंने आगे कहा कि वृक्षरोपण और स्वच्छता के लिए आम लोगों का भी सहयोग लिया जाए ताकि उत्तराखंड में हरियाली के साथ साफ-सफाई भी हो। लोगों के सहयोग के बिना इस कार्य को पूरा नहीं किया जा सकता है।

मृदा संरक्षण के लिए मिट्टी को रसानयमुक्त बनाने पर जोर

सीएम धामी ने कहा कि वन संरक्षण करते हुए इन्हें रोजगार से भी जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने मृदा संरक्षण के लिए मिट्टी को रसायनमुक्त बनाने, जैविक खाद बनाने में जीवों को बचाने, घटते भूजल के कारण हो रहे नुकसान को बचाने, नमी बनाए रखने, वनों के दायरे कम होने के कारण भूरक्षण को रोकने समेत केंद्र द्वारा पोषित योजनाओं का उल्लेख किया। केंद्र की योजना मृदा स्वास्थ्य कार्ड से मिले लाभ पर सीएम धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड देने का बड़ा अभियान चलाया जा रहा है।