PM Modi ने की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की जमकर तारीफ, इन नौ रत्नों के लिए थपथपाई पीठ

Table of Contents

PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सीएम पुष्कर सिंह धामी के कार्यों को खूब सराहा है, उनके विकास कार्यों और कानून व्यवस्था को लेकर उनकी जमकर तारीफ की है। पीएम मोदी ने कहा कि धामी सरकार राज्य में जिस तरह से कानून व्यवस्था बनाकर रखी है। वो बहुत सराहनीय है। साथ ही देवभूमि की खूबसूरती और पहचान के लिए ये जरूरी भी है।

डबल इंजन की सरकार ने बदली प्रदेश की तकदीर: PM 

पीएम मोदी ने देहरादून से दिल्ली की ओर जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन के बाद कहा कि डबल इंजन की सरकार पहाड़ी राज्य की तकदीर और तस्वीर बदल रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम धामी के द्वारा हाल ही में चलाए जा रहे अभियानों की सराहना की है। उन्होंने इन कार्यों को उत्तराखंड की तकदीर के साथ जोड़ दिया है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि देवभूमि आने वाले समय में विश्व का आध्यात्मिक चेतना का केंद्र बनेगा।

सीएम धामी ने नौ रत्नों में पिरोया उत्तराखंड 

विकास कार्यों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सीएम धामी ने नौ रत्नों की एक माला में पिरोकर उत्तराखंड को एक नई ऊर्जा प्रदान की है। पहला रत्न बद्रीनाथ धाम में 1300 करोड़ रुपये की मदद से पुनर्निर्माण किया जा रहा है, दूसरा रत्न ढाई हजार करोड़ की लागत से गौरी कुंड केदारनाथ और गोविंदघाट हेमकुंड साहिब रोपवे का काम किया जा रहा है। तीसरा रत्न कुमायूं के पौराणिक मंदिरों को विस्तार देने के लिए मानसखंड मंदिर माला मिशन काम हो रहा है। चौथा और काफी महत्वपूर्ण पूरे राज्य में होम स्टे को बढ़ावा देना है।

इन योजना से बनी देवभूमि की खूबसूरती 

पांचवा रत्न का कार्य है 16 ईको टूरिज्म डेस्टिनेशन का विकास, छठां उत्तराखंड में स्वास्थ्य सेवाओं का बड़े स्तर विकास करना। सातवां उधमसिंह नगर में AIIMS का सेटेलाइट सेंटर भी बनाया जा रहा है। आठवां ऋषिकेष हरिद्वार का एडवेंचर टूरिज्म तैयार करना और नौवां रत्न टनकपुर-बागेश्वर लाइन बनाना।