Kedarnath Temple में फोटोग्राफी पर लगा बैन, मैरिज प्रपोजल वीडियो वायरल होने पर समिति ने जताई थी नाराजगी, जारी किये गए ये निर्देश

Table of Contents

Kedarnath Temple में फोटोग्राफी पर लगा बैन

इन दिनों केदारनाथ(Kedarnath Temple) भगवान् शिव के श्रद्धालुओं के बजाए ब्लॉगर्स और प्रेमी जोड़ों का डेरा बनता दिख रहा था. इस मुद्दे को लेकर श्रद्धालुओं ने पहले भी कई बार आपत्ति जताई थी जिसको देखते हुए बद्री-केदारनाथ मंदिर समिति ने मोबाइल फाेन से फोटोग्राफी करने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया है.

 Kedarnath Temple

यह है पूरा मामला 

दरअसल बीते कुछ दिनों से केदारनाथ धाम का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा था. वायरल हो रहे इस वीडियो में एक महिला ब्लॉगर ने मंदिर के सामने अपने प्रेमी को प्रपोज करते देखी जा रही है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद ही मंदिर प्रशासन ने नाराजगी जाहिर की थी. बता दें कि हाल ही में मंदिर के गर्भ गृह में जाने से पहले ही श्रद्धालुओं के मोबाइल फोन बंद कराने के आदेश जारी किए गए थे जिसे अब पूरे मंदिर परिसर में लागू कर दिया गया है. साथ ही श्रद्धालुओं को मंदिर में शालीन कपड़े पहनकर आने के और मंदिर परिसर में तम्बू या शिविर न लगाने को लेकर निर्देशित किया गया है.

Raed More: RAJASTHAN ELECTION 2023: नागौर के खरनाल में पीएम मोदी का दौरा, सीएम गेहलोत की योजनाओं के काट का पुख्ता इंजाम, 18 हजार करोड़ का वितरण

बदरीनाथ धाम में भी फोटोग्राफी पर लगेगा बैन 

बद्री-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि ये धार्मिक स्थान है जहां श्रद्धालु आस्था से आते हैं हमें उनका सम्मान करना चाहिए। इस दौरान आगे उन्होंने बताया कि बद्रीनाथ धाम से अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है, लेकिन वहां भी ऐसे बोर्ड लगाए जाएंगे। दरअसल इन दिनों केदारनाथ मंदिर परिसर में मंदिर परिसर में जगह-जगह बोर्ड लगाए गए हैं जिन पर लिखा है कि मोबाइल फोन के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश न करें। यहां फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पूरी तरह से बैन है। आप CCTV कैमरे की निगरानी में हैं।