Pension Yojana: सीएम धामी ने किया बड़ा ऐलान, अब सामाजिक कल्याण योजनाओं में मिलनी वाली राशि का हर महीने होगा भुगतान

Table of Contents

Pension Yojana

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड में हर वर्ग के विकास के लिए कई सामाजिक कल्याण योजना (Pension Yojana) चला रहे हैं। अब सभी वर्गों की समस्याओं को देखते हुए सीएम धामी लगातार काम कर रहे है। पेंशन व्यवस्था को लेकर धामी सरकार की ओर से बड़ी राहत की खबर सामने आई है। अब वृद्धवस्था, दिव्यांग और विधवा पेंशन पाने वाले लोगों को हर महीने भुगतान होगा।

अब हर महीने होगा पेंशन की राशि का भुगतान 

सीएम धामी की ओर से निर्देश के बाद अब समाज कल्याण के प्रमुख सचिव एल फैनई ने पेंशन से संबंधित आदेश जारी किए हैं। इससे पहले इन योजना के साथ हर तीन महीने में भुगतान होता था। लेकिन अब हर महीने लाभार्थियों के खाते में सीधी राशि पहुंच जाएगी। इस फैसले के बाद उत्तराखंडवासियों को काफी राहत मिलेगी। इससे पहले भले ही तीन महीने में लाभार्थियों को राशि देने का प्रावधान था, लेकिन कई कारणों की वजह से राशि ट्रांसफर करने में छह-छह महीने भी लग जाते थे।

पेंशन ना मिलने पर पेंशनधारकों को दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे

जब बीते सालों में लोगों को कई-कई महीनों पेंशन नहीं मिल पाती थी, तब उन्हें संबंधित विभागों के चक्कर काटने पड़ते थे। सीएम धामी पहले ही कह चुके हैं कि वह प्रदेश की सभी समस्याओं को ध्यान से देख रहे हैं और इन्हें लगातार सुलझाने का काम कर रहे है। उन्होंने इससे पहले कहा था कि हम ऐसी सरकार बनाएंगे जहां गरीब से गरीब शख्स की पहुंच हम तक हो।

पेंशन के लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि समाज कल्याण से जुड़ी सभी पेंशन के लाभार्थियों को डायरेक्ट उनके खाते में पेंशन राशि मासिक आधार पर पहुंच जानी चाहिए। सीएम धामी ने साफ कहा था कि लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है और उनकी समस्याओं का समाधान करने का काम प्रशासन का है।