International Yoga Day 2023: गोरखनाथ मंदिर में CM योगी ने किया योगा, इंटरनेशनल योग दिवस पर मुख्यमंत्री बोले- विरासत पर हमें गर्व है

Table of Contents

International Yoga Day 2023

International Yoga Day 2023: योग फॉर वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर आयोजित 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में योग किया। उनके साथ योगा करने के लिए मंदिर के प्रांगण में हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे। इस अवसर सीएम योगी ने कहा कि योगा हमारी विरासत है और हमें इस पर गर्व होना चाहिए।

Yogi Adityanath in Gorakhnath Temple
Yogi Adityanath in Gorakhnath Temple yoga

जीवन को सुखमय बनाने के लिए योगा करें: CM योगी

योगा दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन का आनंदमई और सुखमय बनाने के लिए योग को हमें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। इस दौरान लोगों के सामने मुख्यमंत्री ने योगासन की विभिन्न मुद्राओं को प्रस्तुत कर योगाभ्यास से जुड़ने का संदेश दिया। उन्होंने आगे कहा कि योग एक प्रमाणिक विधि है, इसे कोरोना काल में लोगों ने अनुभूत किया है।

ये भी पढ़ें- INTERNATIONAL YOGA DAY 2023: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की मौजूदगी में नोएडा स्टेडियम में योग कार्यक्रम का होगा आयोजन

आज विश्व में 200 से ज्यादा देश योग दिवस मना रहे हैं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी की प्रेरणा से विश्व के 200 से ज्यादा देश योग से जुड़कर भारत की ऋषि परंपरा के प्रति लोगों ने कृतज्ञता ज्ञापित की है। यह भारतीय मनीषा की ओर से विश्व मानवता को उपहार है। जीवन के सभी साधन योग से ही संभव है। योगा भारत की हजारों साल की परंपरा है। इस दौरान योगी ने कहा कि जिन लोगों ने ज्यादा श्रम किया है, उनके लंग्स ज्यादा स्वस्थ रहे हैं। योग से लोगों का मन तृप्त हो जाता है, अच्छी नींद आती है और इससे एक तरह से व्यक्तिगत सिद्धि मिलती है।

पाचन और आंतरिक अंग को मजबूत रखता है योगा

आज दुनिया में ऐसी कई चुनौतियां हैं, जिनसे हम योग के माध्यम से ही सामना कर सकते हैं। यह शारीरिक मजबूती और स्थिरता प्रदान करता है। योग अस्थमा करता है और योग से ही हमारी पाचन तंत्र, आतंरिक अंग को स्वस्थ रखता है। सीएम योगी ने कहा कि योग दिवस भारत की पहल की वजह से जाना जा रहा है, इसका लोह पूरी दुनिया मान रही है। विदेश के लोग भी इसे अपना रहे हैं और अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना रहे हैं। आज जितनी प्रकार की बीमारियां उस पर योग माध्यम से रोका जा सकता है।

ये भी पढ़ें- INTERNATIONAL YOGA DAY 2023: बॉलीवुड की वो हॉट हसीनाएं जो योग से रखती हैं खुद को फिट, देखें इनका बोल्ड लुक