Uttarakhand News: उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट तैयार! क्या धामी सरकार लागू करने का लेगी संकल्प?

Table of Contents

Uttarakhand News:

Uttarakhand News: उत्तराखंड में वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) लागू करने की बात कही थी। लेकिन अब इस बात को कहे एक साल हो गया। यूसीसी को लेकर सीएम धामी ने कहा कि इसका ड्राफ्ट लगभग तैयार हो गया है। कमेटी ने इस कानून पर सभी वर्गों और धर्म के विशेषज्ञों से चर्चा की है। उन्होंने कहा कि ड्राफ्ट सामने आने के बाद उसका अवलोकन किया जाएगा और जो भी उसकी कार्रवाई है वह आगे बढ़ाई जाएगी।

Uniform Civil Code Draft
Uniform Civil Code Draft

हम UCC लागू करेगे इसके लिए हम सौभाग्यशाली: CM

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि बाबा साहब ने जिस धारा 44 का जिक्र किया था, अब हम उसे लागू करने का अवसर हमें मिल रहा है। सीएम धामी ने यह भी कहा कि यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार करने वाली कमेटी ने पिछले एक साल में लोगों के पास जाकर इस पर गहनता के साथ बातचीत की, इस दौरान करीब 2 लाख लोगों से बात की गई। बता दें कि अनेकों स्टेक होल्डरों, धार्मिक संगठनों, विभिन्न संगठनों के लोगों और तमाम बुद्धिजीवी वर्ग से बात की गई है।

ये भी पढ़ें- MP NEWS: सीएम की लाडली बहनों को मिली खुशियों की सौगात, योजना में मिलने वाली रकम को बढ़कर किया गया तीन गुना

सीएम धामी बोले- राज्य में लागू होगी धारा 44 

पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में समान कानून पर जोर देते हुए कहा कि भारत के संविधान की धारा 44 में प्रावधान है कि सभी के लिए कानून बराबर हो। उन्होंने कहा कि इसलिए हमने पिछले विधानसभा में वादा किया था कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार सत्ता में आती है तो बाबा साहेब ने धारा 44 में जिन बातों का जिक्र किया था, उसे हम लागू करने की पूरी कोशिश करेंगे। बताया जा रहा है कि यूनिफॉर्म सिविल कोड के ड्राफ्ट में जनसंख्या नियंत्रण को भी शामिल किया गया है?