Chardham Yatra: नए रिकॉर्ड बनाने की ओर चार धाम यात्रा, दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 30 लाख के पार… शिव के नारों से गूंजेगा पर्वत

Table of Contents

Chardham Yatra

Chardham Yatra: उत्तराखंड में तीर्थयात्रियों के पंजीकरण को देखते हुए इस बार चारधाम की यात्रा नए रिकॉर्ड की ओर आगे बढ़ रही है। दो माह की यात्रा में शिव के दर्शन करने के लिए अभी तक 30 लाख के पार श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि अभी चार महीने यात्रा और चलने वाली है। बता दें कि बीते साल करीब 46 लाख श्रद्धालुओें ने दर्शन किए थे। 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमनोत्री के कपाट खुलने से इस यात्रा का आगाज हो गया था।

Devotees on Char Dham Yatra
Devotees on Char Dham Yatra

केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन हुए शुरू 

चार धाम यात्रा में से दो के केदारनाथ और बद्रीनाथ के 25 और 27 अप्रैल को कपाट खोले गए थे। जबकि 20 मई को हेमकुंड के दरवाजे खोले गए थे। 30 लाख यात्रियों में से सबसे ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। राज्य सरकार को इस बार 50 यात्रियों के आने की उम्मीद है। इस हिसाब से सरकार तेजी से तैयारी कर रही है ताकि किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो। बता दें कि अभी तक 47.49 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करा लिए हैं।

ये भी पढ़ें- BAREILLY NEWS: शहनाज से बनी ‘आरोही’, श्रीकृष्ण की भक्ति से नाराज पति ने घर से भगाया… फिर दिया तीन तालाक

यात्रियों की इतने लाख संख्या दर्शन करने के लिए पहुंची 

यात्रा शुरू होने के समय से ही मौसम खराब चल रहा है, लेकिन इसके बावजूद शिव भक्त चार धाम में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। दर्शन करने वाले यात्रियों में सबसे ज्यादा केदारनाथ धाम में 10 लाख से ज्यादा लोग दर्शन के लिए पहुंच हैं। बद्रीनाथ में 9 लाख, यमनोत्री में 4.60 लाख और गंगोत्री 5.35 लाख यात्री दर्शन कर चुके हैं। जबकि हेमकुंड में सिर्फ 85 हजार श्रद्धालु पहुंचे हैं।

ये भी पढ़ें- PUNJAB NEWS: रिटायर्ड मुलाजिमों से भी पंजाब सरकार वसूलेगी ये नया टैक्स, हर माह खाते से कटेंगे…