Yogi Govt: नेपाल सीमा से लगे जिलों में मदरसों की जांच हुई शुरू

Table of Contents

Yogi Govt

Yogi Govt: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नेपाल से लगे जिलों के मदरसों की जांच शुरू कर दी है। बता दें कि सरकार ने इस कार्य के लिए अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया है। बताया जा रहा है कि ऑफिसर मदरसों को मिल रही फंडिंग और स्थिति का पता लगाएँगे। मदरसों की जांच के लिए चार-चार अधिकारियों की दो टीम बनाई गईं है, जो नौ जिलों का दौरा का रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे।

Chief Minister Yogi Adityanath Full Photo
Madarsa student pic

योगी सरकार ने करवाया था मदरसों का सर्वे

बता दें कि योगी सरकार ने पिछली बार मदरसों का सर्वे कराया था, इसमें हजारों की संख्या में मदरसे गैर-मान्यता प्राप्त निकले थे और ज्यादातर नेपाल की सीमा पर सटे जिलों में पाए गए थे। जांच के दौरान मदरसों की आय का स्त्रोत दान बताया गया था। वहीं, बताया जा रहा है कि कुछ मदरसों विदेश से भी फंडिंग मिल रही थी, इसके बाद ही योगी सरकार ने आय स्त्रोत पता लगाने के लिए अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधिकारियों की एक टीम बनाई है।

ये भी पढ़ें- LOVE JIHAD: मुस्लिम युवक के प्यार में नाबालिग ने की आत्महत्या! दिवार पर अपने खून से लिखा- मैं तुम्हारी जिंदगी से जा रही हूं

इन अधिकारियों की बनाई गई टीम 

जांच के लिए बनाई गई टीम में विभाग के विशेष सचिव आनंद कुमार सिंह, संयुक्त निदेशक आरपी सिंह, निदेशक जे रीभा और मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन को शामिल किया गया है। इस टीम में शामिल जे रीभा व संयुक्त निदेशक आरपी सिंह महराजगंज में जांच शुरू कर चुके हैं। इसी के साथ जांच टीम 13 जुलाई को सिद्धार्थनगर, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, महाराजगंज, पीलीभीत, श्रावस्ती और बहराइच के साथ आजमगढ़ व मऊ जिलों का दौरा कर यहां पर मौजूद मदरसों की जांच शुरू करेगी।

इस तारीख को ऑफिसर सर्वें के लिए होंगे रवाना

इस टीम में शामिल विशेष सचिव आनंद कुमार सिंह व मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह 14 और 15 जून को बलराम की ओर रवाना होंगे। साथ ही ये दोनों अधिकारी 19 व 20 जून को सिद्धार्थनगर, 26 और 27 जून को मऊ, 3 व 4 जुलाई को बहराइच, 10 व 11 जुलाई को श्रीवास्ती का भ्रमण करेंगे। वहीं, निदेश की टीम 20 व 21 जून को पीलीभीत, पांच व छह जुलाई को आजमगढ़ एवं 12 व 13 जुलाई को लखीमपुर खीरी पहुंचेंगे।

ये भी पढ़ें- NOIDA AUTHORITY ने 66 बिल्डरों को भेजा नोटिस, 25 हजार फ्लैट्स की नहीं हुई रजिस्ट्री तो होगी कानूनी कार्रवाई