UP News: अपराधियों पर शिकंजा कसेगी योगी सरकार… लव जिहाद, धर्मांतरण सहित इन केसों के लिए चलेगा ‘ऑपरेशन कन्विक्शन’

Table of Contents

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश में जघन्य अपराधों में लिप्त अपराधियों को जल्दी सजा दिलाने के लिए ऑपरेशन कन्विक्शन शुरू किया जाएगा। इसके तहत पॉक्सो एक्ट, हत्या, बलात्कार, लूट, धर्मांतरण और गोकशी मामलों में अपराधियों के खिलाफ निष्पक्ष जांच कर अभियोजन और पुलिस न्यायालय में प्रभावी पैरवी करेगा। जिससे गुनाहगारों को कम समय में सजा मिल सके। योगी सरकार इसके लिए पूरी कार्ययोजना तैयार कर रही है।

UP Police operation conviction
UP Police operation conviction

यूपी में पहले के मुकाबले तेजी से होगी कार्रवाई

यूपी में फिलहाल वैज्ञानिक पद्धति के अनुसार साक्ष्य जुटाकर उसे कोर्ट में पेश कर सजा सुनाई जा रही है। लेकिन इस मामलों में जल्द सजा सुनाई जाए इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। अब इस मिशन को ऑपरेशन कन्विक्शन का नाम दिया गया है। बता दें कि इस ऑपरेशन को लेकर यूपी पुलिस के हेडक्वार्टर में हाईलेवल की मीटिंग हुई। इसमें तय हुआ कि एसपी और पुलिस कमिश्नरों की जवाबदेही तय की जाए।

जिले में 20-20 अपराधों को चिन्हित कर चार्जशीट फाइल होगी

ऑपरेशन कन्विक्शन के तहत पॉक्सो, धर्मांतरण, लव जिहाद, जैसे 20-20 अपराधों को चिन्हित करके चार्जशीट फाइल होने के 3 दिन बाद चार्ज फ्रेम कराकर 30 दिनों के भीतर ट्रायल की कार्रवाई को संपन्न करवाया जाए। वहीं, गवाहों को कोर्ट में पेश करवाने का जिम्मा थाना प्रभारी एवं कमिश्नरेट, जनपद प्रभारी का होगा। जबकि थाना प्रभारी मॉनीटरिंग के माध्यम से जिला जज से संपर्क कर चिन्हित अभियोजन की सुनवाई दिन-प्रतिदिन फास्ट ट्रैक में कराए जाने की कोशिश करेंगे।