Water Taxi: वाराणसी को आने वाले डेढ़ महीने में PM Modi देंगे बड़ी सौगात, तैरेगी देश की पहली वाटर टैक्सी

Table of Contents

Water Taxi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में देश की पहली हाइड्रोजन वॉटर टैक्सी (Water Taxi) दौड़ने का इंतजार जल्द खत्म होगा। अगस्त में ट्रायल के बाद ये जनता को सौंप दी जाएगी। बताया जा रहा है कि शुरूआत में रविदास घाट से लेकर नमो घाट के बीच वाटर टैक्सी का संचालन किया जाएगा। वाटर टैक्सी चलने के बाद गंगा के रास्ते काशी विश्वनाथ धाम जाने मार्ग सुगम हो जाएगा।

Hydrogen water taxi rotterdam in India
Hydrogen water taxi

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उद्घाटन होगा 

हाईड्रोजन वाटर टैक्सी को गंगा की लहरों में प्रदूषण मुक्त जल परिवहन को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, टैक्सी को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नमो घाट से पीएम मोदी लॉन्च करेंगे और वाराणासी के लोगों को देश की बड़ी सौगात देंगे। बता दें कि हाइड्रोजन से चलने वाली वाटर टैक्सी दूसरे जलयान के मुकाबले काफी फास्ट चलेगी और उनसे आधे समय में दूरी तय कर लेगी। इसकी खास बात ये है कि इसमें विकल्प के तौर पर अलग से इलेक्ट्रिक इंजन भी लगाया गया है। वहीं, चार्जिंग के लिए चार स्टेशन भी बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें- GREATER NOIDA: फेसबुक पर की दोस्ती, शादी के बाद कराया जबरन धर्म परिवर्तन… सात साल तक प्रोफेसर पर किया अत्याचार!

कम समय में ज्यादा दूरी तय करेगी

वाटर टैक्सी कम समय में ज्यादा दूरी तय करने में सक्षम है, ऐसे में ईंधन की भी ज्यादा बचत होगी। अगर ट्रायल सफल रहता है तो अन्य शहरों में भी इसे शुरू किया जाएगा। इसकी चार्जिंग पॉइंट की भी व्यवस्था की जाएगी। इसमें मुख्य रूप से ललिता घाट, रविदास घाट, नमो घाट और शिवाला घाट शामिल हैं। बताया जा रहा है कि वाराणासी में चलने वाली वाटर टैक्सी का सामान गुजरात में बनाया जा रहा है।

नमो घाट से रविदास घाट के बीच वाटर टैक्सी

वाटर टैक्सी के लिए उम्मीद जताई जा रही है कि इसका 15 जुलाई को ट्रायल किया जाएगा और 15 अगस्त को इसको देश सौंप दी जाएगी। नमो घाट से रविदास घाट के बीच में हाइड्रोजन टैक्सी का किराया अभी डिसाइड नहीं किया गया है। सफल ट्रायल के बाद ही इस पर कुछ फैसला लिया जा सकता है। लेकिन इसको लेकर काम तेजी से चल रहा है, क्योंकि तय समय सीमा पर इस परियोजना का पूरा करना है। इस टैक्सी में वाटर एंबुलेंस, शव वाहिनी के अलावा यात्रियों के लिए जलयान भी बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- CM YOGI: UP में गाड़ी मालिकों की मौज, योगी सरकार ने 5 साल तक के ट्रैफिक चालान को किया माफ