Varanasi में पीएम मोदी 24 मार्च को 1,800 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का करेंगे शिलान्यास

 

जानें क्या पूरी खबर

आपको बता दें आगामी 24मार्च को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा विश्वनाथ की नगरी Varanasi के दौरे पे आयेंगे। इस दौरान वे Varanasi में लगभग 1800 करोड़ के जलकल्याणकारी प्रोजेक्ट्स पर मुहर लगाएंगे। इन प्रोजेक्ट्स में वाराणसी के सबसे बड़े संकट सीवेज और बाढ़ की समस्याओं पर जोर देते हुए इससे निपटने का हल निकाला जाएगा।

Varanasi में मां गंगा में नही जाएगा सीवज का पानी

दरअसल जब 24 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी Varanasi के दौरे पार होंगे तब वे Varanasi की सबसे बड़ी और जटिल समस्या कहे जाने वाली मां गंगा में जा रहे सीवेज के पानी के रोकथाम हेतु 308 करोड़ रुपए से नमामि गंगे द्वारा प्रस्तावित भगवानपुर भगवानपुर में एसटीपी का लोकार्पण करेंगे। आपको बता दें भगवानपुर में स्थित इस एसटीपी की शोधन छमता 55 एमएलडी होगी। यही नहीं सामने घाट इलाके में गंगा के बाढ़ का पानी न प्रवेश करे इसके लिए सवा दो करोड़ की लागत फ्लीयर गेट बनाने को मंजूरी देंगे।

जानें कितने एमएलडी सीवेज सीधे गंगा में मिलकर उसको दूषित करता है

जी हां आपको जान कर आश्चर्य होगा की Varanasi शहर में हर दिन करीब साढ़े 300एमएलडी सीवेज निकलता है जिसमे से केवल 250 एमएलडी को ही ट्रीट किया जा रहा है। और बचा हुआ 100एमएलडी सीवेज सीधे गंगा में या बाढ़ के दौरान आस पास की कॉलोनियों में चला जाता है।

 

Read More: KEJRIWAL विज्ञापन का बजट दोगुना कर रहे, केंद्र ने दिल्ली सरकार के बजट पर लगाया रोक

Varanasi दौरे पर कौन कौन से प्रोजेक्ट्स का हो सकता है लोकार्पण

24 मार्च को जब प्रधानमंत्री मोदी Varanasi दौरे पर आएंगे तब लगभग 1800 करोड़ रुपए के विभिन्न जनकल्याणकारी प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण करेंगे। इसमें 644 करोड़, 49 लाख रुपए का बहु प्रतीक्षित प्रोजेक्ट रोपवे, गंजारी गांव में 32 एकड़ में फैले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, 99 लाख से फ्लोटिंग जेटी चेंजिंग रूम और 2.16 करोड़ से भरथरा पीएचसीआई जैसे कई अन्य अहम प्रोजेक्ट्स शामिल हैं।