UP Traffic Rule:बाइक चालक हो जाएं सतर्क, इस रूल को लेकर यूपी ट्रैफिक पुलिस दिखाएगी सख्ती

Table of Contents

UP Traffic Police इस रूल को लेकर दिखाएगी सख्ती

अगर आप उत्तरप्रदेश से हैं और रोजाना बाइक से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. यातायात निदेशालय ने बाइक चालकों के साथ साथ उनके पीछे बैठे दूसरे लोग को हेलमेट पहनने वाले रूल के पालन को लेकर UP Traffic Police को सख्त निर्देश दिए हैं. इस निर्देश के तहत अब अगर बाइक के पीछे बैठने वाले ने भी हेलमेट नहीं लगाया है तो उसको भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।

 UP Traffic Road Safety Driving Rules
UP Traffic Road Safety Driving Rules

बढ़ती सड़क दुर्घटना को देखते हुए आया निर्देश

बता दें की उत्तर प्रदेश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए यातायात निदेशालय ने UP Traffic Police को कई सख्त निर्देश दिए हैं. इस दौरान यातायात निदेशालय ने पहले से ही लागू बाइक पर बैठे दोनों लोगों के हेलमेट पहनने वाले रूल को लेकर यूपी ट्रैफिक पुलिस को सख्ती बरतने का निर्देश दिया है. दरअसल सूत्रों की मानें तो यातायात एडीजी ने निर्देश देते हुए कहा कि “सभी जिलों में अभियान के तहत यह सुनिश्चित कराने को कहा गया है कि दुपहिया वाहन चलाने वाले के साथ ही पीछे बैठने वाला भी अनिवार्य रूप से हेलमेट धारण करे।” साथ ही कार में चालक के अलावा आगे सवार व्यक्ति के लिए भी सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य के रूल का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है.

 

2022 में सड़क दुर्घटना में 10.65 प्रतिशत का इजाफा

बता दें की यतायात निदेशालय ने आज यूपी ट्राफिक पुलिस को यातायात नियमों का सख्ती से पालन करवाने का निर्देश दिया है. इस दौरान एडीजी यातायात अनुपल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में वर्ष 2021 की तुलना में वर्ष 2022 में हुई सड़क दुर्घटनाओं में 10.65 प्रतिशत का इजाफा देखा गया है. इन सड़क हादसों में यह भी देखा गया है कि दुपहिया वाहन सवारों के हेलमेट न पहनने होने की वजह से जानें अधिक गई हैं। जिसके चलते यातायात निदेशालय को फिर से निर्देश जारी करने पड़े हैं.