UP Samuhik Vivah Yojana 2023: CM योगी ने 1500 नवविवाहित जोड़ों को दिया आशीर्वाद, कहा- दहेज मुक्त विवाह अभियान में पूरा समाज आगे आए

Table of Contents

UP Samuhik Vivah Yojana 2023

UP Samuhik Vivah Yojana 2023: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत Uttar Pradesh के गरीब परिवार के लोगों की शादियों के लिए राज्य सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करती है। गरीब परिवार के लोग जो शादी के लिए इच्छुक हैं, उनके लिए सरकार 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। बता दें कि गुरूवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंपा देवी पार्क में सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 1500 जोड़ों को आशीर्वाद दिया।

Mukhyamantri Samuhik vivah yojna
Mukhyamantri Samuhik vivah yojna

आधी आबादी को नकारकर विकास नहीं हो सकता: CM

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि आधी आबादी को नकार कर कोई समाज सशक्त नहीं हो सकता है। आधी आबादी के बिना विकास की संकल्पना ही नहीं की जा सकती है। आज हमें समाज के सशक्त करने के लिए आधी आबादी पर हो रहे अत्याचारों को रोकना होगा। सीएम ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार नारी गरीमा की रक्षा व सशक्तिकरण के लिए सरकार मिशन मोड में काम कर रही है।

ये भी पढ़ें- DA HIKE IN UP: राज्य कर्मचारी और अधिकारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 16 फीसदी को होगी वृद्धि

सामूहिक विवाह सामाजिक बदलाव का प्रतीक

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि दहेज की कुप्रथा के खिलाफ सामूहिक विवाह योजना एक क्रांतिकारी और सामाजिक बदलाव का प्रतीक है। दहेज एक प्रकार से सामाजिक कुरीति है और दहेज मुक्त अभियान में समाज के हर हिस्से को भागीदार बनना है। इस दौरान सीएम ने जोर देकर कहा कि साल 2017 से अब तक दो लाख से अधिक शादियां मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत की गई हैं। उन्होंने कह 1947 से लेकर 2017 तक यूपी में महिला कॉन्सटेबल की संख्या 10 हजार थी लेकिन आज 40 हजार तक पहुंच गई है।

सामूहिक विवाह के लिए ऐसे करें अप्लाई 

प्रदेश के किसी भी व्यक्ति को सामूहिक विवाह योजना का लाभ उठाना है तो इसकी वेबसाइट https://sspy-up.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां से पहले आपको फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और इसमें पूछी गई जानकारी को क्रमबद्ध तरीके से भरना होगा। बाकी पूरी जानकारी के लिए इससे संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के जरिए शादी के लिए वर-वधू को फोटो, दोनों का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, कन्या की बैंक डिटेल, आय प्रमाण पत्र और SC/ST/OBC का जाति प्रमाण पत्र चाहिए।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: बिल्डर-बायर्स की लड़ाई में CM योगी की एंट्री! नोएडा अथॉरिटी करेगा समीक्षा बैठक की तैयारी