UP Police Constable Vacancy 2023: 37 हजार कॉन्स्टेबल की भर्ती पर योगी सरकार का बड़ा अभियान, जानें कब से कर सकते हैं अप्लाई?

Table of Contents

UP Police Constable Vacancy 2023

UP Police Constable Vacancy 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाहियों की भर्ती के लिए अप्लाई करने का इंतजार राज्य के लाखों युवक-युवती इंतजार कर रहे हैं। यूपी पुलिस में भर्ती एवं प्रोदन्नति बोर्ड द्वारा कॉन्सटेबल के साथ पीएसी, फायरमैन और जेल वार्डन की 37 हजार भर्तियां की जानी है। इसी संबंध में मिशन रोजगार के तहत 11 जनवरी 2023 को एक नोटिस जारी किया गया था। हालांकि इससे संबंधित अभी तक आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई अपडेट जानकारी नहीं दी गई है।

up police constable Bharti 2023
up police constable Bharti 2023

यूपीपीआरपीबी शुरू कर सकता है भर्ती प्रक्रिया

अब से करीब डेढ़ साल पहले 7 जनवरी 2022 को यूपी भर्ती बोर्ड की तरफ से कॉन्सटेबल और फायरमैन पदों पर भर्ती निकालने के लिए नोटिस जारी किया गया था। अब यूपीपीआरपीबी के द्वारा कॉन्सटेबल भर्ती के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है और भर्ती को जुलाई 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। यूपी पुलिस में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सरकार द्वारा मान्यता बोर्ड से 13वीं कक्षा पास होनी चाहिए और निर्धारित कटऑफ के दौरान 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक उम्र नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- RAJASTHAN NEWS: अब 6 साल की बच्ची के साथ कलयुगी चाचा ने किया दुष्कर्म, पेट में दर्द होने पर पीड़िता ने किया खुलासा

रिजर्वेशन के आधार पर मिलेगी उम्र में छूट 

बता दें कि राज्य रह रहे युवक-युवती को आरक्षण के तहत उम्र में 5-5 वर्ष की छूट दी गई है, साथ ही जनरल कैटेगरी की महिलाओं को भी उम्र में रियायत दी गई है। साथ ही उम्मीदवारों को चयन के दौरान लिखित परीक्षा शारीरिक मापदंड परीक्षा (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा। हालांकि अभी आधिकारिक पुष्टि के लिए उम्मीदवार UPPRPB की सूचना का इंतजार करें।

योगी सरकार इंटेलिजेंस को मजबूत करेगी

कॉन्सटेबल की भर्ती के अलावा योगी सरकार यूपी में कानून व्यवस्था में दखल देने वाले लोगों की कमर कसने के लिए खुफिया तंत्र को भी मजबूत करेगी। इसके लिए जल्दी सरकार अधिसूचना विभाग ( इंटेलिजेंस) में खाली पड़े 2386 पदों पर भी भर्ती निकालेगी। इस समय डिपार्टमेंट में लिपिकीय संवर्ग में 69 पद, सिपाही संवर्ग में 72 और उप निरीक्षक के लिए 50 भर्ती खाली पड़ी है। इन पदों पर भर्ती के लिए सरकार जल्द ही अधिसूचना जारी कर सकती है।

ये भी पढ़ें- NOIDA: मुख्यमंत्री योगी 25 जून को देंगे पर्थला फ्लाईओवर की सौगात