UP News: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, चरागाह भूमि से कब्जा मुक्ति के लिए 45 दिनों का विशेष अभियान किया गया शुरू

Table of Contents

UP News Update

UP News: Yogi Sarkar के पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने आज प्रेस वार्ता के दौरान बड़ी घोषणा की है. इस दौरान उन्होंने विभाग की योजनाओं पर चर्चा करते हुए चरागाह भूमि को कब्ज़ा मुक्त कराने के लिए चालये जाने वाले 45 दिनों के विशेष अभियान के बारे में जानकारी दी.

पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह
पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह

25 अगस्त चलेगा अभियान 

आज पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्रेस वार्ता के दौरान विभाग की योजनाओं पर चर्चा करते हुए कई विशेष जानकारियां साँझा की. इस दौरान उन्होंने कहा कि “प्रदेश में चरागाह की भूमि को अतिक्रमण से मुक्त करते हुए उन पर नेपियर घास विकसित की जाएगी। इन्हें गोचर भूमि के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 11 जुलाई से 25 अगस्त तक 45 दिन का विशेष अभियान शुरू कर दिया गया है।” आगे अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि ‘राष्ट्रीय गोकुल मिशन में नस्ल संवर्धन के लिए 4 करोड़ रुपए प्रति परियोजना की दर से 4 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। चरागाह की भूमि को कब्जा मुक्त कराने के लिए सभी मंडलों में टीमें तैनात कर दी गई हैं। इसके लिए गायों को लोगों को देने के लिए भी योजना शुरू की गई है । इस योजना के तहत 25 गाय 2 एकड़ जमीन में रखने पर 23 लाख का अनुदान दिया जाएगा।’

Read More: UP NEWS: सीएम योगी ने “वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज” को लेकर दिया बड़ा बयान, बोले-‘हर जिले में मेडिकल कॉलेज…..

वृक्षारोपण करने का किया आह्वान 

साथ ही आने उन्होंने आने वाली तारीख 22 जुलाई यानी वन महोत्सव के दिन वृक्षारोपण करने का आह्वान करते हुए कहा कि ‘वन महोत्सव पर सभी लोग पांच-पांच गौ वृक्ष लगाएं जिनमें पीपल, पाकड़, बरगद, गुलर और जामुन को शामिल करें। हर गौशाला में यह पौधे लगाए जाएं। यही नहीं इस दौरान उन्होंने डीएम एसपी को चरागाह की भूमि को कब्ज़ा मुक्त कराने एक लिए कड़े निर्देश दिए हैं.