UP News: छोटे कारोबारियों के लिए योगी सरकार ने दिखाया बड़ा दिल, अब बैंक नहीं करेंगे परेशान

Table of Contents

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार छोटे कारोबारियों को आर्थिक मदद देने के मामले में देश का सबसे बड़ा राज्य बन गया है। अगर किन्हीं कारणों से छोटी इकाइयों के बिजनेस बंद हो जाते हैं तो बैंक उन्हें ज्यादा परेशान न करें। क्योंकि उनकी गारंटी यूपी सरकार ने ली है। बता दें कि सुरक्षा की गारंटी के दायरे में करीब 7.33 लाख इकाइयां आती हैं। इतनी बड़ी संख्या के कारण उत्तर प्रदेश ने महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु समेत बड़े राज्यों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

कोरोना काल में छोटे कारोबारियों को हुआ नुकसान 

कोरोना काल में लाखों छोटे कारोबारियां का बिजनेस डूब गया था, इसको ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने आर्थिक गतिविधि को तेज करने के लिए छोटे उद्यमियों को गारंटी दी है। बता दें कि यूपी में लॉकडाउन के दौरान छोटे कारोबारियों का व्यापार घाटे में पहुंच गया था। इस कारण वह बैंक का लोन नहीं चुका पा रहे थे। अब यूपी सरकार ने उन सभी लोगों की गारंटी लेते हुए कहा है कि उनके लोन नहीं चुकाने पर सरकार ही सारे कर्ज का भुगतान करेगी।

इस योजना के तहत यूपी सरकार ने ली गारंटी 

भारत सरकार की योजना क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एंड स्माल इंटरप्राइजेज (CGTMSE) की योजना के तहत ही योगी सरकार ने छोटे उद्यमियों की गारंटी ली है। छोटे इकाइयों के मामले में राज्य स्तरीय बैंकर्स की रिपोर्ट के अनुसार यूपी देश के बाकी राज्यों से काफी आगे है। बता दें कि 37 राज्यों ने 67 लाख उद्यमियों की गारंटी ली है। वहीं, अकेली यूपी सरकार ने 7.33 लाख इकाइयां की गारंटी ली है।

 सीएम योगी ने प्रदेश के सभी वर्गों पर दिया ध्यान 

योगी सरकार प्रदेश को हर क्षेत्र में सहयोग कर रही है ताकि प्रदेश के युवा से लेकर किसान और महिला का विकास हो सके। प्रदेश में ट्रांसपोर्ट को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। विकास को रफ्तार के लिए फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में उद्यमियों के मदद के लिए राज्य सरकार उनकी लोन की गारंटी ले रही है। अगर व्यक्ति बैंक का लोन नहीं चुका पा रहा है तो उसे यूपी सरकार चुकाएगी। इससे छोटे कारोबारियों को काफी मदद मिलेगी और प्रदेश का विकास होगा।