UP News: अनतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने ‘नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश’ अभियान का किया श्री गणेश

Table of Contents

UP News Update

आज समूर्ण विश्व में अंतररार्ष्ट्रीय युवा दिवस(International Youth Day) के अवसर पर युवाओं को विभिन्न तरीकों से जागरूक करने के लिए नाना अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश(UP News) के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने भी इस अवसर पर युवाओं को जागरूक करने के लिए ‘नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश’ अभियान का शुभारम्भ किया।

UP News

कार्यक्रम में मौजूद रहीं प्रदेश की ये बड़ी हस्तियां 

अंतराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवाओं के गुणों और पूरे विश्व के लिए उनकी क्षमताओं का सम्मान करने के लिए और उन्हें नसा मुक्त करने के लिए आज सीएम योगी ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में ‘नशा मुक्त प्रदेश-सशक्त प्रदेश’ अभियान का श्री गणेश किया। इस दौरान प्रदेश के डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी उनके साथ मंच पर मौजूद रहे.

Read More: UP VIDHANSABHA UPDATE: ये रहीं सीएम योगी द्वारा आज दिए गए भाषण की सबसे बड़ी बातें, वीडियो वायरल

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास 

1965 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं पर प्रभाव डालने के लिए ठोस प्रयास करना शुरू किया. उन्होंने युवाओं के बीच शांति, आपसी सम्मान और लोगों के बीच समझ के आदर्शों को बढ़ावा देने की घोषणा का समर्थन किया. उन्होंने उभरते हुए नेताओं की पहचान करके और उन्हें दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के लिए संसाधन प्रदान करके युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समय और संसाधन समर्पित करना शुरू कर दिया. 17 दिसंबर 1999 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा की गई सिफारिश का समर्थन किया और अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का गठन किया गया. तब से इस दिन का उपयोग समाज को शिक्षित करने के लिए किया जाता है.