UP News: 4 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा के दौरान इन बातों का रखना होगा ख़ास ख्याल, सुरक्षा नियमों में बड़े बदलाव

Table of Contents

UP News Kanwar Yatra Update

इस बार कांवड़ यात्रा की शुरुवात 4 जुलाई से हो रही है. इस दौरान सुरसक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए सरकार ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी है. ऐसे में प्रसाशन द्वारा इस बार की कांवड़ यात्रा को लेकर गाइडलाइन जारी कर कई अहम बातें बताईं गयीं हैं. यही नहीं इस कड़ी में बीते दिन मेरठ में प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, Rajasthan और यूपी(UP News) के अफसरों ने यात्रा को लेकर मंथन भी किया है।

Kanwar Yatra Haridwar Uttar Pradesh
Kanwar Yatra Haridwar Uttar Pradesh

कांवड़ यात्रा के लिए जरूरी ID अनिवार्य

प्रसाशन द्वारा 4 जुलाई से हो रही इस बार की कांवड़ यात्रा को लेकर अभी से ही गिडेलिने जारी कर दी गयी है. इस बार की कांवड़ में करीब 4 करोड़ कांवड़िये की हरिद्वार और गोमुख से जल उठाने की सम्भावना है. जिसको देखते हुए इस बार यात्रा के लिए ​​​​कांवड़ियों को ID देखकर ही एंट्री दी जायेगी। यही नहीं बता दें कि पूरी कांवड़ यात्रा की ड्रोन से निगरानी की जायेगी।

Read More: ATIQ AHMED के करीबी और हत्या समेत 36 मुकदमों के आरोपी ने अचानक किया सरेंडर

हर 5 किमी पर होगा हेल्थ कैंप 

इस बार की कांवड़ यात्रा में करीबन 4 करोड़ कांवड़ियों की आयने की सम्भावना है. इस ऐसे में प्रसाशन द्वारा इस यात्रा के दौरान इनके स्वास्थ्य का भी पुख्ता इंतजाम किया गया है. बता दें की जारी की गाइडलाइन में बताया गया है कि पूरी कांवड़ यात्रा को 5 जोन में बांटा जाएगा। जगह-जगह पुलिस नाका रहेंगे। एक नाका पर 20 पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। यही नहीं यात्रा के दौरान हर 5 किमी पर हेल्थ कैंप होगा साथी ही सड़क से हटकर खोया-पाया जैसे शिविर भी लगेंगे। यही नहीं इस यात्रा के दौरान प्लास्टिक को पूर्ण रूप से बैन कर दिया गया है.

Kanwar Yatra pilgrims surge in lead up to Shivratri - VMRK

सॉन्ग्स पर होंगी प्रसाशन की नज़र

बता दे कि इस बार की कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे पर बजने वाले सॉन्ग्स भी प्रसाशनही तय करेगी। इसकी जानकारी देते हुए DGP विजय कुमार ने कहा कि ”डीजे के साउंड और गानों को बारीकी से जांचा जाएगा। इस बार यात्रा में डीजे पर रोक नहीं है। ड्यूटी पर तैनात हर अफसर ध्यान रखे कि डीजे का साउंड मानकों से ज्यादा न हो। तेज आवाज में डीजे न बजाया जाए। डीजे पर जो गीत बजे उनकी भाषा, संगीत अशोभनीय नहीं होना चाहिए।”