UP News: रेलवे जल्द ही आगरा को देगी यूपी के पहले रेल हेरिटेज पार्क की सौगात, इन बेहतरीन सुविधाओं का उठा सकेंगे लाभ

Table of Contents

UP का पहला रेल हेरिटेज पार्क

भारतीय रेल के इतिहास को समझने के इच्छुक को जल्द ही उत्तर मध्य रेलवे खुशियों की सौगात देने वाली है. बता दें की आगरा रेल मंडल की ओर से विकसित किये जा रहे UP के पहले रेलवे हेरिटेज पार्क का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में है. सूत्रों की मानें तो जुलाई के अंत तक आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए इस रेल कोच रेस्टोरेंट की शुरुआत कर दी जायेगी।

West Coast Railway Heritage Park Rail Museum UP
Inside The Coach

महराजा ट्रेन के लुक में नज़र आएगा कोच

प्रतापपुरा चौराहे से आगरा कैंट रेलवे स्टेशन की और जाने वाले रोड पर श्रीराम चौक के पास रेलवे की खाली जमीन पड़ी थी जिसे पहले कूड़े को डंप करने के लिए उपयोग में लिया जाता था. लेकिन अब उत्तर मध्य रेलवे के आगरा रेल मंडल की और से वहां एक बेहतरीन रेलवे हेरिटेज पार्क विकसित किया जा रहा है।

ऐसे में इस जगह से गुजरने वाले लोगों को रेलवे की इस जमीन पर अब राजस्थानी शैली में चित्रकारी किया हुआ एक कोच दिखाई देता है. इस कोच के बारे में जानकारी देते हुए चेतन अग्रवाल(कोच डिज़ाइनर) ने बताया कि “ट्रेन कोच को हेरिटेज व महाराजा ट्रेन जैसा लुक दिया जा रहा है। इसमें एंटिक लाइट लगाई जा रही हैं। इसमें हेरिटेज और मेरेक्कन टाइल्स लगाई जा रही हैं। आगरा किले को देखते हुए कोच रेस्टोरेंट का प्लेटफॉर्म रेड स्टोन से बनाया जा रहा है।”

Read More: NOIDA NEWS: फैशन शो के दौरान हुआ भयानक हादसा, लोहे का खम्भा गिरने से 24 वर्षीय एक्ट्रेस की मौत, एक युवक घायल

इन बेहतरीन सुविधाओं का उठा सकेंगे लाभ

आगरा रेल मंडल की ओर से विकसित किये जा रहे यूपी के पहले रेलवे हेरिटेज पार्क की सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुए हेरिटेज के प्रमोटर दीपक शर्मा ने बताया कि

  • इस हेरिटेज पार्क में करीब 10 दुकानें होंगी जिसमें एक साथ करीब 72 लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी इस दौरान 36 लोग कोच के अंदर, तो 36 लोग बाहर प्लेटफॉर्म पर बैठ कर यहां परोसे जाने वाले लजीज व्यंजन का आनंद ले सकेंगे।
  • यहां आने वाले लोगों को ट्रेनों के बारे में जानकारी और ऑनलाइन बुकिंग की भी सुविधा दी जायेगी साथ ही एक टूरिस्ट गाइड कियोस्क भी होगा।
  • इस हेरिटेज पार्क में एक बार भी बनाया जाएगा।
  • कोच रेस्टोरेंट के साथ रेल म्यूजियम भी बनाया जाएगा जिसमें रेलवे के पुराने सिग्नल और बॉक्स टिकट व अन्य सामान रखा जाएगा।