UP News: नोएडा-गाजियाबाद समेत यूपी की 18 सिटी को बनाया जाएगा सुरक्षित, योगी सरकार महिलाओं को देगी ये सुविधाएं

Table of Contents

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार कानून व्यवस्था को लेकर पहले से ही काफी एक्टिव है। अब सीएम योगी की ओर से नया फरमान सामने आया है, शहरों की सुरक्षा को लेकर 17 नगर निगमों और गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद समेत 18 शहरों को आगामी छह महीने में सेफ सिटी बनाया जाएगा। अगर इसमें योगी सरकार को सफलता मिलती है तो वह आने वाले 1 साल में प्रदेश के 75 जिलों में इस प्लान को लागू करेगी।

सेफ सिटी में स्वच्छता से लेकर आत्मनिर्भरता की योजना 

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीरवार को मेयर और अध्यक्षों की बैठक में नगर निगम विभाग और गृह विभाग के प्रमुख सचिवों के निर्देश दिए हैं कि लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराए। साथ ही प्रोत्साहन योजना शुरू करने का भी ऐलान किया है। सेफ सिटी को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार सिर्फ पुलिस व्यवस्था पर ही ध्यान नहीं देगी बल्कि वह शुद्ध पेयजल, स्वस्छता, सेफ सिटी, आत्मनिर्भरता और अच्छी सड़कों पर भी काम करने पर विचार कर रही है।

महिलाओं को लेकर सुविधाएं

  1. सेफ सिटी की बसों में कैमरे और एक पैनिक बटन लगा होगा।
  2. पैनिक बटन दबाते ही पुलिस कंट्रोल रूम में इसकी सूचना पहुंच जाएगी।
  3. सिटी के चौराओं और बाजारों में पिंक टॉयलेट भी बनाए जाएंगे।
  4. इन सभी सुविधाओं के अलावा महिला पुलिस पिंक स्कूटी पर शहर के अंदर गश्त लगाएगी, स्कूल और कॉलेज के बाहर ज्यादा सतर्कता बरती जाएगी।

सबसे पहले इन शहरों में बढ़ेगी सुरक्षा

गाजियाबाद, सहारनपुर, आगरा, मथुरा-वृंदावन, मुरादाबाद, गौतमबुद्धनगर, झांसी, प्रयागराज, फिरोजाबाद, वाराणासी, गोरखपुर, शाहजहांपुर, कानपुर, मेरठ, वाराणासी, कानपुर और बरेली शामिल हैं।