UP News: प्रदेश का पहला स्क्रैपिंग सेंटर आगरा में शुरू, मात्र 6 घंटों में अलग होगा पुर्जा-पुर्जा

Table of Contents

UP News Update

आज उत्तर प्रदेश(UP News) के पहले स्क्रैपिंग सेंटर को Agra के नुनिहाई में खोल दिया गया है. अब जिन वाहनों को 15 साल या इससे ज्यादा वक्त हो गया है, उनको नई स्क्रैप पॉलिसी के तहत स्क्रैप सेंटर पर भेजा जाएगा। बता दें कि इस सेंटर में हर साल 66 हजार वाहन काटने का लक्ष्य रखा गया है.

UP first Scrap Center
UP first Scrap Center

मात्र 6 घंटों में अलग होगा पुर्जा-पुर्जा 

बता दें की स्क्रैपिंग सेंटर खुलने के साथ ही यहां पर करीब 22 वाहन कटने के लिए आए हैं जिसमें लग्जरी और महँगी कार भी शामिल हैं. इस दौरान यहां आने के बाद गाड़ियों के कटाई को 9 चरणों में बांटा जाता है. इन स्टेप्स में गाड़ी के कागज चेक करने से लेकर उसको पूरी तरह डिस्ट्रॉय कर लोहे का बंडल बनाने की प्रक्रिया शामिल है. हालांकि जानकर हैरानी होगी की इन नौ चरणों के बावजूद गाड़ियों को लोहे के बण्डल में तब्दील करे में मात्र 6 घंटे का ही समय बताया जा रह है.

Read More: GREATER NOIDA NEWS: CM विजिट से पहले तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे अवनीश अवस्थी, कराया गया ड्रोन सर्वे

क्या बोले चेयरमैन संजीव जैन 

बता दें कि स्क्रैपिंग सेंटर में आने वाली गाड़ियों के बारे में शुरुवाती जानकारी देते हुए चेयरमैन संजीव जैन ने बताया कि ‘जब गाड़ी स्क्रैप सेंटर में आती है, तो सबसे पहले धर्मकांटे पर उसका वजन किया जाता है। गाड़ी का जितना वजन होता है, उसका 65% को 22 रुपए किलो के हिसाब से मूल्य निकाला जाता है। इसके अलावा गाड़ी की कंडीशन के हिसाब से भी उसकी कीमत आंकी जाती है। वजन होने के बाद गाड़ी के कागज चेक किए जाते हैं। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होती है।’