UP Latest News: CM योगी सरकारी स्कूलों में बढ़ाएंगे सुविधा! स्मार्ट क्लास के साथ अब हर विद्यालय में लगवाए जाएंगे सोलर पैनल

Table of Contents

UP Latest News

UP Latest News: उत्तर प्रदेश के राजकीय माध्यमिक विद्यार्थियों के लिए अब योगी सरकार टेक्नोलॉजी के मामले में भी अच्छी सुविधा देने का प्लान बना रही है। यूपी में समग्र शिक्षा के माध्यमिक के तहत विभाग स्कूलों में सोलर पैनल लगवाएगा। ताकि स्कूल जरूरत के अनुसार बिजली को बना सके और उसे यूज करें। ऐसे में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को भी काफी सुविधा मिलेगी।

स्कूलों में अब प्रैक्टिकल पर दिया जा रहा है जोर

प्रदेश में अब राजकीय विद्यालयों में केमेस्ट्री और बायोलॉजी की लैब में भी बनाई जा रही हैं और उसमें से कुछ बनकर तैयार भी हो गई हैं। बता दें कि इस नीति के माध्यम से राजकीय माध्यमिक स्कूलों में पांच केवीए का एक प्लांट भी लगवाया जाएगा। अगर यूपी में सरकारी स्कूलों के डेटा की बात करें तो नौवीं से 12वीं तक 2359 स्कूल हैं। इसमें से पहले चरण में 1060 विद्यालयों में सोलर पैनल लगाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अभी तक 638 स्कूलों में पैनल लगा दिए गए हैं और 420 विद्यालयों में कार्य प्रगति पर है।

केमेस्ट्री और बायो की बनेंगी लैब 

वहीं, यूपी सरकार ने बच्चों को थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल पर ध्यान देने के लिए व्यवस्था बनाई है, इसमें मुख्य रूप से अभी तक 125 विद्यालयों में केमेस्ट्री और बायो की बनी हुई हैं। जबकि 217 में इनका निर्माण होना बाकी है। ऐसे में जब उत्तर प्रदेश में नए सत्र शुरू होंगे तो तब इन पर तेजी से कार्य किया जाएगा।

गरीबों का विकास ही सरकार का लक्ष्य 

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का सबसे मुख्य लक्ष्य है कि सरकार की तमाम योजनाओं का गरीबों को लाभ मिले और उनका विकास हो। सीएम योगी मानते हैं कि गरीबों का विकास ही प्रदेश की सबसे बड़ी उन्नति है। योगी सरकार सरकारी स्कूलों में सोलर पैनल लगाने के अलावा उन्हें स्मार्ट क्लास बनाने का प्लान भी तैयार कर रही है। ताकि विद्यालयों में बच्चे अत्याधुनिक माध्यमों के साथ अपनी पढ़ाई कर सके।