UP CM Yogi : सीएम योगी ने किसानों को दी खुशियों की सौगात, बोले- “सम्मान निधि में छूटे लोगों को मिलेगा पिछली योजनाओं का भी लाभ”

Table of Contents

UP CM Yogi ने किसानों को दिया तोहफा

उत्तरप्रदेश इन दिनों डबल इंजीन की मदद से तिगुनी रफ़्तार से विकास पथ पर अग्रसर है, फिर चाहे वो वोमेन एम्पावरमेंट, युवाओं के लिए रोजगार हो या फिर किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाएं हो। इसी कड़ी में आज एक बार फिर UP CM Yogi ने कृषि विभाग के नए पोर्टल का शुभारम्भ कर किसानों को खुशियों की सौगात दी है.

UP CM Yogi inaugurated the new portal of Agriculture Department.
UP CM Yogi inaugurated the new portal of Agriculture Department.

PM Kisan Samman Nidhi पर क्या बोले योगी

आज उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कृषि विभाग के नए पोर्टल को लांच किया है. यही नहीं इस दौरान उन्होंने PM Kisan Samman Nidhi योजना पर बोलते हुए कहा कि “प्रदेश के 02 करोड़ 63 लाख किसान ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के साथ जुड़ चुके हैं. साथ ही इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत समस्त पात्र कृषकों को लाभ दिलाने हेतु वृहद संतृप्तीकरण अभियान के साथ साथ विभिन्न सेवाओं एवं अनुदान हेतु कृषक पंजीकरण का शुभारंभ किया।

CM YOGI
CM Yogi On PM Kisan Samman Nidhi

इस दौरान मौजूद जनमानस को सम्बोधित करते हुए उन्होंने घोषणा की है कि किसान सम्मान निधि में किन्हीं कारणों से छूट गए हैं उन्हें पिछली योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

बता दें कि मोदी सरकार द्वारा किसानों को लाभ देने के लिए वर्ष 2018 में इस योजना की शुरुआत की गयी थी. इस योजना के अंतर्गत ₹ 6,000 प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है.बात करें अगर उत्तर प्रदेश की तो उत्तर प्रदेश में 2.63 लाख किसान ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ के साथ जुड़े हुए हैं जिन्हें अब तक ₹55,800 करोड़ से अधिक की धनराशि मुहैया कराइ जा चुकी है, जिसमें सालाना ₹6,000 यानी हर 04 माह में ₹2,000 की धनराशि अन्नदाता किसान के बैंक खाते में आ जाती है।