UP News: यूपी के हर जिले में खुलेगी यूनिवर्सिटी, सीएम योगी बोले- शिक्षा में किया गया निवेश कभी व्यर्थ नहीं जाता

Table of Contents

UP News:

UP News: उत्तर प्रदेश के हर जिले में विश्वविद्यालय खोलने का रास्ता जल्द साफ हो सकता है। इसके लिए योगी सरकार ने प्राइवेट यूनिवर्सिटी से संपंर्क साधना शुरू कर दिया है। बता दें कि हर जिले में विश्वविद्यालय खोलने के प्लान पर यूपी सरकार लगातार काम कर रही है। प्राईवेट यूनिवर्सिटी से संवाद कर हर जिले में एक यूनिवर्सिटी खोली जाएगी। ताकि जिले के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए दूसरे जिले और प्रदेश में न जाना पड़े।

CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath

शिक्षा के विद्वानों से सीएम योगी ने किया संवाद

सीएम योगी आदित्याथ ने शिक्षा के क्षेत्र में जो यूनिवर्सिटी अपना नाम बना चुकी है। उनसे बातचीत करने के बाद कहा कि जिन जिलों में यूनिवर्सिटी नहीं है, वहां पर उनको निवेश के लिए रियायत दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश युवा वाले राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में कई संभावनाएं हैं। निजी क्षेत्र को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा शिक्षा के क्षेत्र में किया गया निवेश कभी व्यर्थ नहीं जा सकता। यह देश और भविष्य सुधारने का माध्यम है।

ये भी पढ़ें- LOKSABHA ELECTION 2024: INDIA गठबंधन बनने के बाद भी UP में राहुल-अखिलेश अलग राह पर? जानें वजह

2017 से 12 मेडिकल थे और अब 45 मेडिकल कॉलेज हैं

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाला यूपी प्राचीन काल से शिक्षा का केंद्र रहा है। अयोध्या, काशी और मथुरा प्राचीन भारत में आध्यमिकता, सभ्यता और शिक्षा का केंद्र रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश और देश में शिक्षा के लिए अनुकूल माहौल बना है। उन्होंने कहा कि साल 2017 से पहले राज्य में 12 मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन पिछले छह वर्षों में सरकार के प्रयास से 45 मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं।

इन क्षेत्रों में योगी सरकार का फोकस 

यूपी में सीएम योगी हेल्थ, एजुकेशन और इंफ़्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा फोकस कर रहे हैं, ताकि इन क्षेत्रों में ज्यादा निवेश आ सके। इसी के तहत मुख्यमंत्री ने प्राइवेट यूनिवर्सिटीज और संस्थानों के लोगों के प्रतिनिधियों ने बात की है। साथ ही सीएम ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से बातचीत की और हर जिले में एक यूनिवर्सिटी बनाने की योजना बनाई।