Solar Boat: रामनगरी अयोध्या समेत इन पांच शहरों में चलेगी सोलर बोट, सरयू नदी के दर्शन के साथ पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Table of Contents

Solar Boat

उत्तर प्रदेश में सोलर बोट चलाने को लेकर परियोजना बन रही है, इस परियोजना को साकार होने पर यूपी देश का पहला राज्य होगा जहां पर सोलर बोट (Solar Boat) चलेगी। प्रदेश में पहले चरण में अयोध्या, मथुरा, काशी समेत पांच धार्मिक स्थलों पर सोलर बोट को चलाया जाएगा। बता दें कि यहां पर एक-एक करोड़ रुपये की बोट खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब इस तरह का प्रयोग करने वाला यूपी पहला प्रदेश बन जाएगा।

Solar Ferries on Saryu River
ayodhya nagri solar boat

अयोध्या सोलर सिटी के रूप विकसित हो रही है

बता दें कि अयोध्या सोलर सिटी के रूप में विकसित हो रही है, ऐसे में वहां पर सबसे पहले सोलर बोट चलाने की परियोजना भी है। इस बोट के माध्यम से लोग सरयू नदी के दर्शन करेंगे तो वहां पर पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। किसी धार्मिक स्थल पर जितनी सुविधा होगी वहां पर लोग दर्शन के अलावा घूमने के लिए अपना प्लान तैयार करने के लिए लोग आएंगे। एक करोड़ की लागत से बनी बोट पर 12-15 व्यक्ति आराम से बैठकर यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- GREATER NOIDA NEWS: फरार चल रहे दुष्कर्मी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, दोस्त की वाइफ से दुष्कर्म कर वायरल किया था वीडियो

अयोध्या समेत इन सिटी में भी चलेगी सोलर बोट 

अयोध्या में सफलता मिलने के बाद मथुरा, काशी, गढ़मुक्तेश्वर और काशी में बोट का संचालन किया जाएगा। बताया जा रहा है मार्च 2024 से पहले सोलर बोट शुरू हो जाएगी। इसके बाद आगरा, जौनपुर, चित्रकूट और गोरखपुर में भी इसकी शुरूआत की जाएगी। अगर सोलर बोट के शुरू होने के बाद प्रेट्रोल की नाव को खत्म कर दिया जाएगा, क्योंकि उससे प्रदूषण ज्यादा बढ़ता है। इसमें भी कमी आएगी। नेडा के वरिष्ठ ऑफिसर ने एसडी दुबे ने कहा कि सोलर बोट एक प्रक्रिया के तहत आगे बढ़ाया जाएगा। इन पांच धार्मिक स्थलों पर शुरूआत के बाद यहां पर सुविधा दी जाएगी।

200 करोड़ की लागत से 40 मेगावाट ग्रीड तैयार होगी 

प्रदेश में योगी सरकार लगातार सोलर को बढ़ावा दिया है, यूपी सरकार में ज्यादातर विभागों को सोलर पावर से सुसज्जित किया गया है। अब तक 4.8 मेगावाट के रूफटॉप सोलर प्लांट को स्थापित किया गया है। वहीं, सरयू नदी में 200 करोड़ की लागत से 40 मेगावाट का प्लांट तैयार किया जाएगा। यहां पर तैयार होने वाली ग्रिड को पावर कॉरपोरेशन को सप्लाई किया जाएगा। इस परियोजना के माध्यम से श्रद्धालु एवं पर्यटक काफी आकर्षित का केंद्र बन जाएगा। अयोध्या को पूरी तरीके सौर ऊर्जा से लैस करने की ओर आगे बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- LOVE JIHAD IN UP: छात्रा की शादी में रोड़ा बना कलयुगी टीचर, शिक्षक बोला- इसके साथ मेरी शादी हो चुकी है, लड़के वालो ने तोड़ा रिश्ता