Shri Krishna Janmabhoomi विवाद के मामले में आज सुनवाई, रिजवान वाद पर आ सकता है फैसला

 

जानें क्या है मामला

Shri Krishna Janmabhoomi विवाद को लेकर आज मथुरा कोर्ट करेगी सुनवाई। इस दौरान अमीन सर्वे को लेकर भी मथुरा कोर्ट सुनाएगी आदेश। दरअसल आज शाही ईदगाह मामले में एडीजे छठी कोर्ट में सुनवाई होनी है। जहां आज कोर्ट इस मामले को सुनवाई योग्य होने पर आगे सर्वे की सुनवाई का आदेश दे सकती है।

 

Shri Krishna Janmabhoomi मुक्ति न्यास के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह, जिन्होंने सर्वे के लिए कोर्ट में दाखिल की थी वाद

आपको बता दें आज Shri Krishna Janmabhoomi मुक्ति न्यास के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह के शाही ईदगाह के सर्वे कराए जाने वाले वाद को लेकर कोर्ट में सुनवाई होनी है। आज ही कोर्ट ये तय करेगी की कोर्ट इस मामले को सुनवाई योग्य मानता है या नहीं। हालांकि इस वाद को निचली अदालत द्वारा खारिज कर दिया गया था जिसके बाद वादी ने जिला जज की कोर्ट में रिवीजन वाद दाखिल किया था। जहां से जिला जज की अदालत ने इस वाद को एडीजे 6th की कोर्ट में भेज दिया था।

 

Read More: BIHAR के आरजेडी नेता सुनील राय का दिन दहाड़े अपहरण

Shri Krishna Janmabhoomi विवाद

मथुरा में Shri Krishna Janmabhoomi और शाही ईदगाह विवाद 13.37 एकड़ की जानें के लिए है। जिसमे करीब 11 एकड़ में श्री कृष्ण जन्मभूमि है तो वहीं दूसरी तरफ 2.37 एकड़ में अवैध ईदगाह मस्जिद है जिसको को लेकर पूरा विवाद है। दरअसल हिंदू पक्षकारों ने ये आरोप लगाया है की मुस्लिम पक्ष के लोग लगातरा शाही ईदगाह का विस्तार कर रहे हैं। सिर्फ यहीं हिंदू पक्षकारों ने आरोप लगाया है की ईदगाह परिसर के लोग लगातार सबूतों को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में हिंदु पक्षकारों ने मस्जिद का सरकारी अमीन की मदद से सर्वे कराया जाने को लेकर अपील की थी। इस मामले में दाखिल याचिका में हिंदू पक्ष ने दावा किया है की ईदगाह जिस जगह स्थित है वह श्री कृष्ण जन्मभूमि है। साथ ही 1968 को जमीन को लेकर हुए समझौते को भी रद्द करने की मांग की है।