UP News: ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा! 3 ओवरब्रिज और 1 फ्लाईओवर बनाने को तैयार योगी सरकार

Table of Contents

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लोगों को जाम से राहत देने के लिए हरौनी, भरवारा और केसरीखेड़ा रेलवे क्रॉसिंग का जाम खत्म हो जाएगा। शासन ने इसके लिए 8 जुलाई को 175 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट पास कर दिया है। ऐसे में अब प्लाईओवर बनाने का रास्ता भी साफ हो गया है। प्रस्तावित ओवरब्रिज रेलवे व राज्य सरकार की संयुक्त सहभागिता से बनाया जाएगा। इसके साथ ही सुलतानपुर रोड पर मरी माता मंदिर फ्लाईओवर के लिए शासन ने 194 करोड़ रुपये की ईएफसी करा दी है।

CM Yogi lucknow bridge
CM Yogi lucknow bridge

बाकी प्रोजेक्ट का कार्य बारिश के बाद पूरा होगा 

वहीं, सेतु निगम अधिकारियों के मुताबिक करीब 369 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बारिश के बाद शुरू किया जाएगा। अगर ये ओवरब्रिज और फ्लाईओवर का काम पूरा हो जाएगा तो, इससे करीब 15 लाख लोगों को जाम से राहत मिलेगी। बता दें कि गोमतीनगर के भरवारा क्रॉसिंग पर रोजना करीब 42 से 45 बार फाटक बंद किया जाता है। जिसके कारण वहां से गुजरने वाले लोगों को काफी समय खड़ा रहना पड़ता है और भारी जाम भी लग जाता है। बताया जा रहा है कि पिछले 8 वर्षों से पुल की लगातार मांग की जा रही है।

ये भी पढ़ें- GAUTAMBUDDHA NAGAR NEWS: नोएडा में बनाया गया बाढ़ कंट्रोल रूम, सहायता के लिए जारी किये गए ये नंबर

केसरीखड़ा क्रॉसिंग पर दो लेन का ओवरब्रिज बनेगा

कृष्णानगर-केसरीखड़ा क्रॉसिंग पर दो लेन ओवरब्रिज बनाया जाएगा। करीब 975 करोड़ की लागत से 937 मीटर पुल तैयार किया जाएगा। ओवरब्रिज बनने से कानपुर रोड से हरदोई रोड का सफर आसान हो जाएगा। इसके साथ ही अमौसी, तालकटोर और नादरंगज क्षेत्र के लोगों को भी फायदा मिलेगा। वहीं, दूसरी ओर मोहान मार्ग पर हरौनी-जैतीपुर रेल सेक्शन पर दो लेन का ओवरब्रिज तैयार किया जाएगा।

मरी माता मंदिर के निकट बनेगा एलिवेटेड फ्लाईओवर

अर्जुनगंज के नजदीक मरी माता मंदिर के निकट एलिवेटेड फ्लाईओवर एवं अंडरपास को बनाया जाएगा। वहीं, शासन ने इसके लिए करीब 194 करोड़ रुपये ईएफसी मंजूर कर लिया गया है। प्रोजेक्ट की लंबाई करीब 2 किलोमीटर होगी। मरी माता मंदिर के पास बनी सड़क जर्जर हालत में है, इसके कारण यहां पर आए दिन लंबा ट्रैफिक जाम लग जाता है। अब इस फ्लाईओवर के बनने के बाद अर्जुनगंज से शहीद पथ तक आने-जाने में काफी आसानी होगी।