Rampur और Mirzapur में 10 मई को होगा उचुनाव का मतदान, 13 को जारी किए जाएंगे नतीजे

 

जानें क्या है पूरी खबर

आपको बात दे आज यूपी के विधानसभा की दो सीट Rampur और Mirzapur par चुनाव आयोग ने उपचुनाव की घोषणा कर दी है। Rampur की स्वार और मिर्जापुर की छानबे सीट पर पर 10मैं को वोटिंग होगी और 13 मई को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

 

Rampur और Mirzapur की इन सीटों पर क्यों हो रहे हैं उप चुनाव

आपको बता दें आज ही यूपी की दो विधानसभा सीटों पर मतदान और परिणाम की तारीखों का चुनाव आयोग ने ऐलान किया है। दरअसल Rampur के स्वार सीट से सपा के दिग्गज नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम की विधानसभा सदस्यता रद्द होने के बाद से ही यह सीट खाली थी। वहीं दूसरी तरफ Mirzapur की छानबे सीट पर विधायक राहुल कोल के निधन के बाद से ही ये सीट भी खाली थी। जिसको देखते हुए चुनाव आयोग ने इन दोनो सीटों पर उपचुनाव को लेकर आज अहम तारीखों का ऐलान करते हुए मतदान की तारीख 10 मई और नतीजे की तारीख 13 मई घोषित की है।

 

Read More: RAHUL GANDHI: सांसदी रद्द होने के बाद पहली बार संसद पहुंचे राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के नेतृत्व में होने वाली मीटिंग में आधे घंटे रहे शामिल

 

Rampur की इस सीट पर दूसरी बार जीते थे अब्दुल्ला

जैसा की आपको पता ही है की Rampur क्षेत्र को आजम खान का घर माना जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो यहां सपा के वरिष्ठ नेता का पलड़ा हमेशा से भरी रहता था। यही कारण था की Rampur की स्वार विधानसभा सीट से उनके बेटे अब्दुल्ला दूसरी बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। हालांकि 15 साल पुराने एक मामले को लेकर हाल ही में मुरादाबाद की एक अदालत ने उन्हें 2 साल की सजा सुनाई थी जिसके बाद उनकी विधानसभा सदस्यता को भी रद्द करते हुए 13 फरवरी से उनकी सीट को खाली घोषित कर दिया गया था। हालांकि यह पहली बार नहीं था जब उन्हें आयोग्य घोषित किया गया हो इससे पहले भी उनकी काम उम्र को लेकर हाईकोर्ट द्वारा उन्हें आयोग्य होने का फैसला सुनाया गया था।