UP News: यूपी में मार्च 2024 तक हर घर में आएगा शुद्ध जल, CM योगी बोले- प्रतिदिन लगाए जाएंगे 50 हजार नल कनेक्शन

Table of Contents

UP News

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को जल जीवन मिशन और नमामि गंगे परियोजना की समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि हर घर शुद्ध जल पहुंचाया जाए। सीएम ने कहा कि हर घर नल और हर घर जल के तहत प्रदेश में महाअभियान चल रहा है। इस अभियान के तहत 2.65 करोड़ परिवारों को शुद्ध जल मुहैया कराया गया है। बता दें कि जल जीवन योजना से पहले प्रदेश में मात्र 5.16 लाख परिवारों को ही शुद्ध जल मुहैया कराया गया था।

Har Ghar Nal and Har Ghar Jal
Har Ghar Nal and Har Ghar Jal

वर्ष 2022-23 में 59.38 लाख कनेक्शन लगाए गए

योगी सरकार के अथक प्रयास के बाद प्रदेश में वर्ष 2022-23 में 59.38 लाख कनेक्शन लगाए गए हैं, बाकी के बचे घरों में भी शुद्ध जल मुहैया कराया जाए। इसके लिए तेजी से काम किया जा रहा है। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता है कि हर घर जल और हर घर नल हो। इसके तहत गौतमबुद्धनगर, जालौन और शाहजहांपुर में पहले स्थान पर हैं और दूसरे पर मैनपुरी, औरेया है, जबकि एस्पिरेन्ट्स श्रेणी में आजमगढ़ शीर्ष पर है।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: CM योगी से रजिस्ट्री में देरी को लेकर रेजिडेंट्स एसोसिएशन ने की मुलाकात, मुख्यमंत्री ने कही ये बात

50 हजार नल लगाने का रखा गया लक्ष्य 

अप्रैल 2022 में प्रदेश में 22,714 नल कनेक्शन हर महीने लगाए जा रहे थे, वर्तमान में 43 हजार नल तक पहुंच गए हैं अब इस 50 हजार प्रतिमाह लगाने का टारगेट रखा गया है। लेकिन पीएम मोदी ने 2024 तक हर घर नल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। मुखयमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की हर घर नल की योजना प्रदेश में कितने नल लगाए इसकी जिम्मेदारी है। जल जीवन योजना के लिए राशि में किसी प्रकार से कोई कमी नहीं है। इस काम आज प्रदेश में तेजी से लागू किया जाना चाहिए।

एक समय बुंदेलखंड और विंध्य में शुद्ध जल आना सपना था 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि एक समय बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में शुद्ध पेयजल लोगों के घर तक पहुंचाना एक सपना जैसा था। आज सरकार के प्रयासों से ये सपना साकार हो रहा है। अब योगी सरकार के सतत प्रयासों में शामिल हैं। महोबा एक मात्र ऐसा जिला बनने जा रहा है, जहां हर घर जल-नल की सुविधा होगी। हमीरपुर, चित्रकूट, झांसी, ललितपुर, मिर्जापुर, जालौन, बांदा, सोनभद्र सहित पूरे बुंदेलखंड में आगामी दो महीने में हर घर नल से जल का लक्ष्या पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- NOIDA PARTHALA FLYOVER: नोएडा में पर्थला फ्लाईओवर खुलते ही बड़ा हादसा, तेज रफ्तार चल रहा ऑटो डिवाइडर से टकराकर पलटा