NEET Result 2023: नीट की परीक्षा में UP के विद्यार्थियों का कब्जा, 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट हुए पास

Table of Contents

NEET Result 2023

NEET Result 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट परीक्षा के परिणाम मंगलवार की देर शाम को घोषित कर दिए हैं। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों ने बाजी मारी है। बता दें कि पूरे भारत में 20.38 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। इसमें से 11.45 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की। वहीं, यूपी के 1.39 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा पास कर देश के किसी राज्य में सबसे ज्यादा स्टूडेंट पास होने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Neet Result 2023 UP Topper List Score Card
Neet Result 2023

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के स्टूडेंट ने किया टॉप

देश के अगर टॉपर की बात करें तो नीट की परीक्षा में तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.99 प्रतिशत के साथ ऑल इंडिया टॉप किया है। वहीं, उत्तर प्रदेश के रहने वाले शुभम बंसल ने ऑल इंडिया में 16वां स्थान प्राप्त किया और यूपी में 715 अंकों के साथ पहले स्थान रहे। बता दें कि उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र रहा, यहां 1.31 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की और 1 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा पास कर राजस्थान तीसरे नंबर पर रहा।

नीट परीक्षा पास राज्य ने बनाया दबदबा

उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों ने इतनी बड़ी संख्या में नीट परीक्षा पास कर ये बता दिया कि राज्य सिर्फ जनसंख्या की दृष्टि से ही सबसे बड़ा नहीं है बल्कि इसका शिक्षा के क्षेत्र में भी दबदबा बना हुआ है। बता दें कि यूपी में शुभम बंसल के बाद 710 अंकों के साथ बरीरा अली ने बाजी मारी है। बात दें कि इस बार NTA ने 7 मई को भारत के बाहर 14 शहरों सहित पूरे देश के 499 शहरों में 4,097 केंद्रों पर राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (UG) आयोजित की थी।

इतनी भाषाओं में हुई परीक्षा आयोजित 

नीट परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थियों ने कमाल तो दिखाया, साथ ही परीक्षा में अनुचित व्यवहार करने वाले सात उम्मीदवारों की भी पहचान की गई है और उन पर नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। नीट एग्जाम 13 भाषाओं (असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) में आयोजित किया गया था और यह परीक्षा भारत के बाहर अबू धाबी, बैंकॉक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर के साथ-साथ दुबई और कुवैत सिटी में भी आयोजित की गई थी।