Mukhtar Ansari की 127 करोड़ की बेनामी संपत्ति को लेकर IT का नोटिस

Table of Contents

जानें क्या है पूरी खबर

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश के कुख्यात माफिया Mukhtar Ansari पर पुलिस और सरकार के बाद अब IT ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. दरअसल आज आयकर विभाग ने माफिया मुख्तार अंसारी को उनकी १२७ करोड़ की बेनामी सम्पति को लेकर नोटिस भेजा है. इस नोटिस में विभाग द्वारा पहले गाजीपुर में 12 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी मांगी गई है।

 

Mukhtar Ansari को IT का पहला नोटिस

आपको बता दें की बेनामी संपत्ति यूनिट ने बाँदा जेल प्रशासन द्वारा कुख्यात माफिया Mukhtar Ansari को 127 करोड़ की बेनामी संपत्ति मामले में आज पहला नोटिस भेजा है. इस नोटिस में विभाग द्वारा पहले गाजीपुर में 12 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी मांगी गई है, हालांकि अभी इस नोटिस में अन्य संपत्तियों को लेकरकिसी भी प्रकार का जिक्र नहीं किया गया है. दरअसल आपको बता दें की गाजीपुर की विवादित 12 करोड़ की जमीन को उस वक़्त 1.29 करोड़ रुपए में गणेश दत्त मिश्रा के नाम से खरीदा गया था, जिसपर जांच करते हुए विभाग को पता चला है की उस समय गणेश दत्त मिश्रा की आमदनी बेहद कम है. और इस जमीन को खरीदने के लिए उसने जिस कंपनी से लोन लिया था उस कंपनी में मुख्तार अंसारी के परिवार के लोग बतौर निदेशक और शेयर होल्डर शामिल हैं। इस तरह से इस जमीन की खरीद-फरोख्त का लिंक मुख्तार से जुड़ता है। जिसको लेकर IT ने मुख्तार के खिलाफ नोटिस जारी किया है.

 

IT ने Mukhtar Ansari से पूंछे ये सवाल

वहीं अगर बात करें IT द्वारा जारी किये गए नोटिस में पूंछे गए सवालों की तो आपको बता दें की इस नोटिस में Mukhtar Ansari से मुख्यता ३ सवाल पोऊँछे गए हैं जो इस प्रकार से है

1. जिन पैसों से यह प्रॉपर्टी खरीदी गई उन पैसों का स्रोत क्या था?
2. गणेश दत्त मिश्रा बताएं कि कमाई कम होने पर मंहगी प्रॉपर्टी कैसे खरीदी?
3. जिस कंपनी में मुख्तार के परिवारजन शेयर होल्डर, उसी से लोन कैसे हुआ?

यही नहीं Mukhtar Ansari को इसी सप्ताह आयकर विभाग के नोटिस का जवाब देना है, जिसमे अगर उसने विभाग को संतुष्टिपूर्ण उत्तर नहीं दिया तो विभाग गाजीपुर की इस प्रॉपर्टी को जब्त कर लेगा।