CM Yogi: लखनऊ बनेगा देश का पहला आर्टिफिशिलयल इंटेलिजेंस शहर, मुख्यमंत्री बोले- निर्माण कार्य कृषि भूमि पर नहीं होंगे

Table of Contents

CM Yogi

CM Yogi: उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महानगरों को अलग-अलग क्षेत्रों को केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बना रहे हैं। इसी कड़ी में लखनऊ में देश का पहला आर्टिफिशियल शहन बनाने की योजना चल रही है।

UP plans to one trillion dollar economy
UP plans to one trillion dollar economy

प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर बनाने की योजना

बता दें कि सीएम योगी ने यूपी के पोटेंशियल के अनुरूप सेफ्टरवार अल्पकालिक और दीर्घकालिक योजना को आने वाले पांच वर्षों में हासिल करने की समय-सीमा तय कर दी है। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को प्रदेश की एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के साथ यूपी फॉर यूपी, यूपी फॉर इंडिया, यूपी फॉर ग्लोबल की परिकल्पना की है। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को वर्ष 2027 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है।

ग्रेटर नोएडा में होगा इंटरनेशनल ट्रेड शो

विकास को केंद्र में रखकर सीएम योगी ने कहा कि सितंबर में ग्रेटर नोएडा में होने जा रहे इंटरनेशनल ट्रेड शो को राजधानी में हुए यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स की तर्ज पर आयोजित होना चाहिए। साथ ही प्रदेश को हरित ऊर्जा का हब बनाने को लेकर प्रदेश के अधिकारियों के साथ मंथन बैठक भी की। वहीं, किसानों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी निर्माण कार्य बंजर और अनुउपजाऊ भूमि पर होना चाहिए, कृषि योग्य भूमि पर कतई नहीं किया जाएगा।

इन सेक्टर्स पर दिया जाएगा विशेष ध्यान

सौर ऊर्जा के अलावा मुख्यमंत्री योगी ने धार्मिक पर्यटन, कृषि, विनिर्माण और आईटी एंड आईटीईएस हमारे कोर सेक्टर्स है। इसके अलावा एनर्जी, हेल्थ, शहरी विकास, शिक्षा, फूड प्रोसेसिंग समेत एमएसएमई सेक्टर्स पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि प्रदेश के विकास के लिए ज्यादा से ज्यादा तकनीक का इस्तेमाल पर जोर देने के लिए कहा और किसी भी प्रकार कोई कार्य लंबित नहीं रहना चाहिए।