UP News: प्रयागराज में माफिया अतीक की कब्जाई जमीन पर गरीबों के लिए बनेगा आशियाना, 6 लाख का मकान सिर्फ 3.5 में मिलेगा

Table of Contents

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में स्थित लूकरगंज इलाके में माफिया अतीक ने जमीनों पर कब्जा जमा रखा था। वहां अब योगी सरकार जमीन खाली करवाकर गरीबों के लिए 76 फ्लैट बनाए हैं। अब ये फ्लैट बनकर तैयार हो गए हैं। माफिया अतीक के द्वारा कब्जाई जमीन पर अब गरीबों का आशियान बसने जा रहा है। इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA) जल्द तारीखों का एलान करेगी।

फ्लैट्स को भगवा रंग से रंगा गया 

बताया जा रहा है कि आने वाले दो दिनों में फ्लैट के लिए प्राधिकरण ऐलान कर सकता है। इन मकानों को भगवा रंग से रंगा गया है और रंग-रोगन का कार्य भी तेजी से पूरा किया गया है। बता दें कि ये फ्लैट लॉटरी के माध्यम से आवंटित किए जाएंगे। इसको पीडीए के अधिकारी ही मॉनिटर कर रहे हैं। 1731 वर्ग मीटर तक फैली भूमि पर अब गरीबों की लॉटरी लगेगी। माफिया द्वारा कब्जाई जमीन पर फ्लैट को लेकर काफी दिनों से होड़ मची हुई थी, इन फ्लैटों के लिए हजारों की संख्या में लोग अभी तक अप्लाई कर चुके हैं।

फ्लैटों में कई प्रकार की सुविधा दी गई है

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस जमीन पर 76 फ्लैट बनाए गए हैं, इसमें लोगों को लिए पार्किंग, कॉमन एरिया और कम्युनिटी हॉल भी बनाए गए हैं। पीडीए अधिकारी के अनुसार इसी महीने लॉटरी के माध्यम से लोगों को फ्लैट दिए जाएंगे। बता दें कि इन फ्लैट्स पर आवेदन करने के लिए सिक्योरिटी फीस 5 हजार रूपये रखी गई है। लॉटरी निकलने के बाद जिन लोगों को घर नहीं मिल पाएंगे उनको सिक्योरिटी फीस उनके अकाउंट में वापस कर दी जाएगी।

माफिया की जमीन पर पहली बार ऐसे फ्लैट बने 

लाभार्थियों को फ्लैट 6 लाख रुपये में आवंटित किया जाएगा, जिसमें डेढ़ लाख केंद्र सरकार और एक लाख रुपये राज्य सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा। करीब साढ़े तीन लाख रुपये फ्लैट खरीदने वाले को देने होंगे। माफियाओं की जमीन पर गरीबों के लिए बनाए गए ये फ्लैट पहली बार ऐसा हो रहा है। योगी सरकार कानून व्यवस्था को लेकर काफी दुरूस्त है। सीएम योगी का वो भाषण काफी सुर्खियों में रहा था जिसमें उन्होंने कहा था कि माफियाओं को मिट्टी में मिला देंगे। सिर्फ मिट्टी ही नहीं अब उनकी जमीनें भी छिनकर गरीबों को दान में दे दी जाएगी।