Sawan Somwar: सावन के पहले सोमवार को बम-बम की गूंज, भक्तों की उमड़ी भीड़… भगवान शिव का हुआ जलाभिषेक

Table of Contents

Sawan Somwar

Sawan Somwar: आज सावन का पहला सोमवार है, ऐसे में भक्तों की भारी भीड़ के बीच भगवान शिव का जलाभिषेक किया गया। यूपी-उत्तराखंड समेत कई राज्यों के शिवालयों में भक्त तड़के से ही भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए मंदिरों पहुंच गए। अब इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आ रही है। रिद्वार के दक्ष प्रजापति मंदिर में सुबह से ही भगवान शिव के भक्त मंदिर पहुंचकप पूजा अर्चना की।

Crowd of devotees gathered on first Monday of Sawan
Crowd of devotees gathered on first Monday of Sawan

काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ी भीड़ 

वहीं, काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन को सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम करने पड़े। बता दें कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है। बताया जाता है कि इस दिन भगवान शिव की कृपा दृष्टि भक्तों पर बरसती है। श्रद्धालुओं ने शिवलिंग की पूजा अर्जना के लिए दूध, दही, घी, जल से जलाभिषेक किया। साथ ही महादेव को बेलपत्र, फल और फूल भी चढ़ाए।

काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है

बता दें कि वाराणसी के घाट के किनारे बना काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। सावन के पहले सोमवार के दिन यहां पर भी भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन तत्काल सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखा। भक्तों लाइन लगाकर मंदिर के अंदर प्रवेश दिया गया। ताकि किसी तरह की अफरा-तफरी न हो। इस दौरान मंदिर के चारों ओर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था।

गोरखपुर मंदिर में हुआ जलाभिषेक 

गोरखपुर में भी महादेव झारखंडी शिव मंदिर में भी आज बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं नजर आए और शिव का जलाभिषेक किया। इस दौरान भक्तों ने मन्नतें मांगी। लोगों की इस बात में श्रद्धा है कि सावन के पहले सोमवार को भगवान शिव का भरपूर आशीर्वाद मिलता है।