UP News: लखनऊ समेत 10 जिलों में होंगे एनडीपीएस एक्ट के विशेष कोर्ट: CM योगी

Table of Contents

UP News

UP News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सोमवार को ड्रग तस्करी एवं राष्ट्रीय सुरक्षा विषयक क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस कांफ्रेंस में उत्तराखंड, हरियाणा, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, गोवा, लद्दाख, चंडीगढ़. लक्ष्यद्वीप, आदि राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपाल/उपराज्यपाल/मुख्यमंत्री/प्रशासक की वर्चुअली शामिल हुए। सम्मेलन में सीएम योगी ने कहा कि मादक पदार्थों न सिर्फ देश की युवा पीढ़ी को नुकसान पहुंच रहा है, बल्कि राष्ट्र और समाज को भी भारी क्षति पहुंच रही है।

home minister amit shah
home minister amit shah

मादक पदार्थों के खिलाफ एक्शन होना चाहिए: CM 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मादक पदार्थों के खिलाफ एक्शन होना चाहिए, उत्तर प्रदेश में इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है और प्रभावी कार्रवाई हो रही है। बता दें कि केंद्र सरकार के नशा मुक्त भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश पूरा सहयोग करने में तत्पर रहेगा। सीएम योगी ने आगे कहा कि यूपी में नार्को समन्वय केंद्र (एनकार्ड) राज्य स्तरीय समिति तथा सभी 75 जिलों में कमेटी का गठन किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें- ASIA CUP 2023 से पहले हेड कोच राहुल द्रविड़ समेत बैटिंग और बॉलिंग कोच को भी रेस्ट, बुमराह की वापसी की अटकलें

4146.75 किलोग्राम ड्रग्स जब्त हुआ 

वर्चुअली मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में अभी तक 984 अभियोगों के तहत कुल 4146.75 किलोग्राम मादक पदार्थों का निस्तारण किया गया है। बता दें कि प्रथम राज्य स्तरीय बैठक में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स के गठन का निर्णय लिया गया है। वहीं, द्वितीय बैठक में आबकारी नीति में बदलाव करते हुए सभी रेस्टोरेंट/पब/बार आदि पर स्टील प्लेटेड चेतावनी बोर्ड लगवाना अनिवार्य किया गया और तीसरी मीटिंग में एडवांस्टड डाटा प्रोसेसिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट और अफीम फसल की सेटेलाइट के माध्यम से नष्ट करने का निर्णय लिया गया है।

10 जिलों में होंगे विशेष कोर्ट 

सीएम योगी ने एनडीपीएस अधिनियम के सर्वाधिक लंबित मुकदमों वाले शीर्ष 10 जिलों में विशेष न्यायालय का गठन का कार्यवाही चल रही है। बीते वर्ष 2022 को एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन किया गया।