Sawan 2023: सावन के पहले दिन CM योगी ने किया भगवान शिव का रुद्राभिषेक, जनकल्याण के लिए मांगी मन्नत

Table of Contents

Sawan 2023

Sawan 2023 : सावन के पवित्र महीने के साथ आज से कांवड़ यात्रा भी शुरू हो गई है। साथ ही सावन के पहले ही दिन मंगला गौरी व्रत भी पड़ रहा है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक कहा जाता है कि मंगला गौरी का जो भी व्रत रखता है, उस पर मां पार्वती और भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा बरसती है। बता दें कि सावन के पहले ही दिन उत्त प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और भगवान शिव का रुद्रभिषेक किया।

Gorakhnath Mandir
Gorakhnath Mandir

इन सामग्री के साथ हुई भगवान शिव की पूजा

सीएम योगी के द्वारा गोरखनाथ मंदिर में की गई पूजा-अर्चना के दौरान जल, दही, घी, शक्कर, आम के रस, 11 लीटर दूध, शहद, गन्ने और गंगा जल से भगवान शिव का अभिषेक किया। उन्होंने बेलपत्र, सफेद कमल, लाल कमल, दूब, कुशा, कनेर, शमी पत्र, राई, श्रीफल, भांग, गुड़हल और धतूरा भी चढ़ाया।

ये भी पढ़ें- LOK SABHA ELECTION 2024: राजस्थान के गढ़ में कौन किसको देगा पटकनी, सर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

सीएम योगी ने रुद्राभिषेक की शुरूआत गणेश की

बता दें कि रुद्राभिषेक की शुरूआत भगवान गणेश की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुई। उसके बाद सीएम योगी ने महादेव और ज्योतिर्लिंग के पूरे विधि-विधान के साथ षोडशोपचार पूजन किया। गोरखनाथ मंदिर में सावन के पहले दिन की सुबह की दिनचर्या पारपंरिक तरीके से रही। उन्होंने सबसे पहले सुबह 5 बजे बाबा गोरखनाथ मंदिर के दरबार में हाजिरी लगाई और उनकी पूजा-अर्चना है।

मुख्यमंत्री ने गुरू ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ का आशीर्वाद लिया

सीएम योगी ने बाबा गोरखनाथ के दर्शन के बाद अपने गुरू ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर जाकर उनका आशीर्वाद लिया। हमेशा की तरह मुख्यमंत्री ने मंदिर का भ्रमण करने के बाद गोशाला में गए और एक घंटे गायों के बीच रहे, साथ ही अपने हाथों से उन्हें गुड़-चना भी खिलाया।

ये भी पढ़ें- KAWAD YATRA 2023: आज से शुरू हुई कांवड़ यात्रा, जानें इसका महत्व और जल चढ़ाने की तारीख