UP News: यूपी में नहीं रुकनी चाहिए विकास की रफ्तार, प्रदेश के पास नहीं कोई पैसों की कमी: CM योगी

Table of Contents

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि यूपी रेवन्यू सरप्लस (राजस्व अधिशेष) वाला प्रदेश बन गया है। यहां पर रुपये की कोई कमी नहीं है। इसलिए विकास से संबंधित जितनी भी परियोजनाएं चल रही हैं। उसमें किसी भी प्रकार कोई देरी न हो।

CM Yogi Adityanath in Kashi
CM Yogi Adityanath in Kashi

UP में 5.50 करोड़ लोगों को गरीबी से मुक्त किया गया

बता दें कि यूपी सरकार ने 5.50 करोड़ लोगों को गरीबी से मुक्त कर मुख्यधारा में शामिल किया है। ऐसे ही सरकार अन्य योजनाओं के माध्यम से लोगों को गरीबी से मुक्ति दिलाने के लिए प्रोग्राम चलाती रहेगी। मुख्यमंत्री योगी ने सर्किट हाउस में नवनिर्वाचित पार्षदों और पदाधिकारियों के साथ संवाद किया। उन्होंने पार्षदों को आत्मनिर्भर का मंत्र देते हुए कहा कि 837 करोड़ के बजट को बढ़ाकर 2500 करोड़ रुपये किया जाए।

ये भी पढ़ें- LOK SABHA ELECTION 2024: पसमांदा मुस्लिमों के वोट बैंक को साधने के लिए भाजपा ने बनाया मेगा प्लान, लगातार मुस्लिमों को साध रही बीजेपी

आय के विभिन्न स्रोतों को तलाशा जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि आय के विभिन्न स्रोतों को तलाशा जाए और उन्हें जमीन पर लागू किया जाए, ताकि आम लोगों को काफी सहूलियत मिले। 2016-17 में उत्पाद कर से 12,000 करोड़ रुपये उत्पाद कर मिलता था। आज ये बढ़कर 5200 करोड़ रुपये हो गया है। उन्होंने कहा कि उस समय प्रदेश का बजट 3 लाख हुआ करता था, लेकिन आज बढ़कर 7 लाख तक पहुंच गया है।

प्रदेश में नहीं है कोई बिजली की कमी

आज प्रदेश में बिजली की कोई कमी नहीं है। सरकार ने हर हाल में निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने का हरसंभव प्रयास किया है। इस दौरान लापरवाही करने वाले अधिकारियों की जवाबदेही तय की गई। सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री की अपेक्षा के मुताबिक, काशी की सुंदरता को स्थाई बनाने के लिए स्वच्छता रैंकिंग में भी काशी में काफी सुधार किया गया। साथ ही प्लास्टिक मुक्त किए जाने पर विशेष जोर दिया है। मुख्यमंत्री योगी ने प्लास्टिक पर सतर्कता बरतते हुए कहा कि प्लास्टिक पर बैन लगाने के लिए जन जागरूक अभियान के निर्देश दिए गए।