UP News: CM योगी ने बिजली बकायेदारों को दिया तोहफा, एकमुश्त समाधान योजना का ऐलान

Table of Contents

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़े बिजली बकायेदारों के लिए एकमुश्त समाधान योजना लेकर आई है। इस योजना के लागू होने के बाद प्रदेश में 45,028 करोड़ रुपये की वसूली में सुधार होगा। साथ ही बकायेदारों की संख्या भी घटेगी। इस योजना का इंतजार बिजली उपभोक्ता बहुत पहले से कर रहे हैं, इस समय राज्य में 3 करोड़ 52 लाख पावर कंज्यूमर हैं।

UP one time settlement scheme
UP one time settlement scheme

बिजली मामले में मुख्यमंत्री ने तत्काल समाधान की बात कही

सीएम योगी ने इस मामले पर तत्काल समाधान करने की बात कही है। ये योजना उपभोक्ता को पूरी तरह से ब्याज माफी की उम्मीद जगाता है। मई 2023 में राज्य पर 45028 करोड़ रुपया बकाया है। इसमें से घरेलू उपभोक्ताओं का 19122 करोड़ रुपये बकाया है। इसी तरह किसानों 3337 करोड़, वाणिज्यिक यानी दुकानदारों का लगभग 2874 करोड़ बाकी है। ऐसे में एकमुश्त समाधान योजना उपभोक्ताओं की देनदारी में कमी लाएगी।

ये भी पढ़ें- LOK SABHA ELECTION 2024 में दिल्ली में कौन किसको देगा पटकनी, कमल की हैट्रिक या झाड़ू करेगी क्लीन स्वीप , सुर्वे में हुआ बड़ा खुलासा

किसानों से मुफ्त बिजली देने का किया था वादा

बता दें कि योगी सरकार की ओर से किसानों को मुफ्त बिजली की घोषणा की बात कही गई थी। इस घोषणा को अप्रैल में लागू करना था। लेकिन अभी तक इसको शुरू नहीं किया गया है। अब प्रदेश के करीब 14 लाख किसान इस घोषणा को लागू होने का इंतजार कर रहे हैं। वहीं, उपभोक्तओं को चिंता को देखते हुए सीएम योगी ने ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक में एकमुश्त योजना का निर्देश दिया है।

हर वर्ष लाई जाती है एकमुश्त योजना

राज्य उपभओक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि ऊर्जा कॉरपोरेशन की ओर से हर वर्ष एकमुश्त समाधान योजना लागू की जाती रही है। इसके माध्यम से जितना भी बकाया रहता है, वह लगभग खत्म हो जाता है। मुख्यमंत्री ने उपभोक्ताओं का ध्यान रखते हुए इस योजना को लाने के निर्देश दिए हैं।