Agra Metro Controversy: सीएम योगी ने आगरा में ‘जामा मस्जिद’ मेट्रो स्टेशन का बदला नाम, विवाद शुरू… अब होगी ये पहचान

Table of Contents

Agra Metro Controversy

Agra Metro Controversy: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा के जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर रखने की घोषणा की है। इससे अब अंबेडकर अनुयायी क्रोध में आ गए। क्योंकि पिछले एक साल से इस मेट्रो स्टेशन का नाम बाबा भीम राव अंबेडनकर करने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए दलित समाज के लोगों ने कई विरोध-प्रदर्शन भी किए हैं।

jama masjid metro station in agra renamed
jama masjid metro station in agra renamed

PM मोदी और CM योगी को अंबेडकर फाउंडेशन ने पत्र लिखा

बता दें कि दलित समाज के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री योगी और पीएम मोदी को पत्र लिखकर नाम बदलने की मांग की है। सीएम योगी की इस घोषणा के बाद आंबेडकर अनुयायी एकता फाउंडेशन ने दलित सांसद और विधायकों को चूड़ी और श्रृंगार भेंट करने की बात कही है। आगरा मेट्रो परियोजना के तहत छह मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। जिसमें से एक जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन भी था, अब इसे बदलने के लिए सीएम योगी ने संकेत दिए हैं।

ये भी पढ़ें- LOVE JIHAD: फेसबुक पर पहचान छिपाकर लड़की से की दोस्ती, फिर दिया धोखा… रेप के बाद बनाया धर्म परिवर्तन का दबाव

मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में मनकामेश्वर मंदिर का किया जिक्र

मुख्यमंत्री योगी ने अपने संबोधन में जामा मस्जिद की जगह मनकामेश्वर मंदिर स्टेशन का नाम लिया। स्टेशन से मस्जिद और मंदिर कुछ ही दूरी पर है, ऐसे में लोग समझ गए की इस मेट्रो स्टेशन का क्या नाम होने वाला है। वहीं, यूपीएमआरसी के एमडी सुशील कुमार ने कहा कि सरकार अगर चाहेगी तो मेट्रो स्टेशन का नाम बदल दिया जाएगा। इसके लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजेंगे। अब मुख्यमंत्री की ओर से अनौपचारिक रूप से मनकामेश्वर मंदिर का नाम लिया तो बहस तेज हो गई है, जहां एक ओर लोगों ने इसे खूब सराहा तो दूसरी तरफ लोगों ने इसका जमकर विरोध भी किया है।

आशीष प्रिंस ने जताई कड़ी आपत्ति

अंबेडकर फाउंडेशन के अध्यक्ष आशीष प्रिंस ने कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए कहा कि संगठन पिछले एक वर्ष संघर्ष कर रहा है कि जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर बाबा साहब डा. भीमराव आंबेडकर के नाम पर रखा जाए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो सरकार में बैठे अनुसूचित जाति के विधायक, सांसद, मंत्रियों का पुतला फूंका जाएगा।