CM Yogi Adityanath ने 370 ग्राम पंचायतों को किया पुरस्कृत, 3145 ग्राम पंचायत सचिवों को बाँटा गया लैपटॉप

Table of Contents

CM Yogi Adityanath ने 370 ग्राम पंचायतों को किया पुरस्कृत

बात दे कि आज उत्तरप्रदेश के CM Yogi Adityanath ने मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत 370 ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया है. यही नहीं इस दौरान CM Yogi ने 3145 ग्राम पंचायत सचिवों को आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए लैपटॉप भी वितरण किया।

CM योगी ने कहा- किसी भी गांव में नाली भरी न हो साफ हो, हमें इसका ध्यान रखना होगा।
Chief Minister Yogi Adityanath Uttar Pradesh Full Photo

यही नहीं इस दौरान सभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि “हर काम के लिए सरकार पर निर्भरता के बजाय हमें लोगों को जोड़ना होगा। इस अभियान को सफलता पूर्वक आगे बढ़ाने की जरूरत है। गांवों को साफ-सुथरा बनाने के लिए पहले गांव-गांव फिर शहर-गांव में कम्पटीशन होगा। किसी भी गांव में नाली भरी न हो साफ हो, हमें इसका ध्यान रखना होगा।”

CM Yogi Adityanath ने दिया निर्देश

बात दें कि आज सीएम योगी ने मुख्यमंत्री पंचायत प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत चयनित की गई 370 ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के विभिन्न इलाकों में लीकेज की समस्या से जूझ रहे लोगों को खुशियों की सौगात दी है. दरअसल उन्होंने निर्देश दिया है कि गांव में जहां लीकेज है उसको सही करें। जो पानी गिर रहा है, उसके संरक्षण के लिए भी तैनाती की जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कन्वेंशन सेंटर बनाने को लकीर निर्देशित करते हुए कहा कि मातृभूमि योजना के तहत गांवों में कन्वेंशन सेंटर बनाने पर सरकार 40% का अनुदान देगी बचे हुए 60% खर्चा उन्हें खुद उठाना होगा।

 

पांच श्रेणियों में बांटे गए पुरस्कार

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के अंतर्गत जहां एक तरफ ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहन राशि दी गई तो वहीं दूसरी तरफ ग्राम पंचायत सचिवों को आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए लैपटॉप वितरण भी किया गया. इस दौरान पुरस्कृत की गयी ग्राम पंचायतों को पांच श्रेणियों में धनराशि दी गयी, पहली श्रेणी में आने वाली ग्राम पंचायतों को 11 लाख, दूसरी श्रेणी में आने वाली ग्राम पंचायतों को 9 लाख, तीसरी श्रेणी में आने वाली ग्राम पंचायतों को 6 लाख, चौथी में आने वाली को 4 लाख तो वहीं पांचवी श्रेणी में आने वाली ग्राम पंचायतों को 2 लाख रुपये दिए गए.