Ayodhya: राम मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा CISF को मिला, इस तरह से रखेगी निगरानी

Table of Contents

Ayodhya

Ayodhya: राम मंदिर की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ को जिम्मेदारी देने की बात कही जा रही है, सूत्रों के मुताबिक सीआईएसएफ के डीजी सहित कई अधिकारियों ने राम मंदिर परिसर का दौरा किया था। बता दें कि सीआईएसएफ की कंसल्टेंसी विंग इस पूरे प्लान को तैयार करेगी। जनवरी से पहले सीआईएसएफ सुरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा कर उसका ताना-बाना तैयार करेगी।

Grand Ram Temple in Ayodhya
Grand Ram Temple in Ayodhya

ड्रोन से रखी जाएगी निगरानी

बताया जा रहा है कि सीआईएसएफ का प्लान है कि वह तकनीकी रुप से मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान दिया जाएगा। इसमें ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी रखी जाएगी और सुरक्षा ऐसी होगी की परिंदा भी पर नहीं मार पाएगा। फिलहाल मंदिर और गर्भगृह की सुरक्षा सीआरपीएफ के पास और बाहरी सुरक्षा पुलिस के हवाले है।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: नोएडा अथॉरिटी के नाम पर जालसाजों ने खोला फर्जी खाता, 200 करोड़ की FD से उड़ाए इतने करोड़

पिछले तीन सालों से चल रहा है निर्माणाधीन कार्य

अयोध्या में राम मंदिर के पिछले तीन वर्षों से चल रहे निर्माण कार्य के बाद अब मंदिर की झलक देखने को मिल रही है। गौरतलब हो कि 5 अगस्त 2022 को पीएम मोदी ने भूमि पूजन कर मंदिर की नींव रखी थी। अब मंदिर के भूतल का कार्य तेजी से चल रहा है। वहीं, 31 दिसंबर 2023 तक खिड़की दरवाजों और फर्श समेत मंदिर की फर्निशिंग का कार्य पूरा हो जाएगा। 15 जनवरी के बाद कभी भी रामलला के बाल स्वरूप की मूर्ति गर्भ में प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी।

धार्मिक थीम पर आधारित हैं छत और स्तंभ 

श्री राम मंदिर जन्म भूमि के खंभें, दीवारें और छत धार्मिक थीम के आधार तैयार किए जा रहे हैं। इसके लिए दिल्ली की इंदिरा गांधी आर्ट सेंटर के आर्टिस्ट के अलावा कई धार्मिक विद्वानों और संतों की मदद ली गई है। मंदिर स्तंभों पर ऊपर से लेकर नीचे तक देवी-देविताओं के चित्र उकेरे गए हैं। राम मंदिर विशाल और भव्य बन रहा है, यहां पर आने वाले भक्त भी इसकी भव्यता को देखकर हैरान हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- SIDHI URINATION CASE: सीएम शिवराज ने धोये पीड़ित आदिवासी के पैर, सीएम बोले-“मन दुखी है…