UP News: यूपी सरकार और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के बीच समझौता, CM योगी बोले: इंडो-यूएस की स्किल से दुनिया को मिलेंगे अच्छे परिणाम

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी बायर्स सेंटर फॉर बायोडिजायन और यूपी सरकार के बीच समझौता हुआ है। इसके लिए एक कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें मुख्यमंत्री योगी भी शामिल हुए हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री की मौजूदगी में दोनों के बीच एमओयू साइन हुआ है। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि इस साझेदारी से प्रदेश के हेल्थ सेक्टर के लिए बेहद उपयोगी रहेगी।

US-Indo MOU Sign
US-Indo MOU Sign

पिछले नौ वर्षों में कई स्टार्टअप हुए: CM योगी

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में देश में नए स्टार्टअप स्थापित हुए हैं, भारत यूनिकॉर्न के रूप में नया स्थान बनाया है। यूपी भी इन वर्षों में तेजी से आगे बढ़ा है। जब कोरोना वायरस से दुनिया कराह रही थी, उस वक्त उन्होंने भारत का बेहतरीन प्रदर्शन देखा था। इसमें यूपी अपना अग्रणी योगदान देते हुए बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएँ वाले राज्य के रूप में तेजी से उभरा था। उन्होंने आगे कहा कि यूएस के मुकाबले भारत की चार गुना आबादी है। अगर हम कोविड के दौर की बात करें तो भारत में जो मृत्युदर रही, वो अमेरिका के मुकाबले आधी रही।

ये भी पढ़ें- UP NEWS: नोएडा-गाजियाबाद समेत यूपी की 18 सिटी को बनाया जाएगा सुरक्षित, योगी सरकार महिलाओं को देगी ये सुविधाएं

इंडो-यूएस सेतु के ग्लोबल फाउंडेशन के साथ पार्टनरशिप

कोरोना में भारत का बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भारत-यूएस की स्किल और स्केल मिल जाएंगे तो दुनिया में इसका अच्छा परिणाम निकलकर सामने आएगा। सीएम योगी ने कहा कि इंडो-यूएस सेतु के ग्लोबल फाउंडेशन के साथ हुए इस पार्टनरशिप के लिए सरकार पूरी तरीके से सपोर्ट करेगी। आज उत्तर प्रदेश में यूएस के इनोवेशन, स्टार्टअप के लिए एक अच्छा माहौल है। आज पार्टनरशिप कार्यक्रम से जुड़े प्रतिष्ठित संस्थान के साथ आईटी एंड इलेक्ट्रानिक विभाग भी इसे सपोर्ट करेगा, ताकि इसके जल्द से जल्द सकारात्मक परिणाम देखने को मिलें।

यूपी में हुई कई स्टार्टअप पॉलिसी तैयार

बता दें कि उत्तर प्रदेश में सरकार ने स्टार्टअप पॉलिसी के तहत राज्य में कई स्टार्टअप भी किए हैं, इनकी स्थापना के लिए सरकार ने कई तरीके के रिलैक्सेशन भी किए हैं। इनको प्रिक्योर्ड करने के लिए तमाम व्यवस्था भी की गई है।