Ayodhya Ram Mandir के पास बनाया जाएगा एक ख़ास कुंड, एक्सपर्ट के साथ एलएनटी के इंजीनियर तैयार कर रहे डिज़ाइन

Table of Contents

Ayodhya Ram Mandir Update

जनवरी 2024 के तीसरे सप्ताह में भगवान राम लल्ला लम्बे अंतराल के बाद अपनी जामस्थली अयोध्या में बनाये जा रहे भव्य राम मंदिर(Ayodhya Ram Mandir) में विराजित किये जायेंगे। ऐसे में बीते दिनों ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय द्वारा जारी की गई तस्वीरों में साफ देखा जा सकता था कि गर्भ गृह का न‍िर्माण के बाद अब प्रथम तल का काम भी शुरु हो गया है।

Ayodhya Ram Mandir Update
Ayodhya Ram Mandir Update

Ram Mandir के पास बनाया जाएगा एक ख़ास कुंड 

बता दें कि एक तरफ जहां भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है वहीं दूसरी और मंदिर परिसर के अंतर्गत एक खास जलाशय कुंड का निर्माण भी किया जायेगा। इसकी जानकारी देते हुए राम मंदिर निर्माण में लगे इंजीनियर जगदीश आफले ने बताया कि “भादुराई में मीनाक्षी का मंदिर हो या ऐसे कई प्रमुख मंदिरों के आधार पर कुछ संरचनाएं भी की जाएंगी. जिसमें मंदिर, उप मंदिर और एक कुंड जैसे जलाशय होते हैं. राम मंदिर के पास एक तालाब बनाया जाना है जो मंदिर परकोटा के बाहर होगा.”

Read More: AYODHYA NEWS: राम मंदिर के साथ साथ इन 37 धर्मस्थलों के कायाकल्प के लिए आवंटित हुआ 34 करोड़ से अधिक का बजट

जलाशय को लेकर क्या है धार्मिक मान्यतायें 

जलाशय निर्माण की जानकारी देते हुए एलएंडटी के प्रोजेक्ट मैनेजर विनोद मेहता ने बताया कि “राम जन्मभूमि का पूरे परिसर में 8 एकड़ में मंदिर और परकोटे का निर्माण किया जा रहा है और मंदिर के दक्षिण स्थित कुबेर टीला के पास एक बड़े जलाशय को बनाने का प्लान तैयार किया गया है. फिलहाल उसका डिजाइन तैयार किया जा रहा है.” बता दें कि धार्मिक मान्यताओं की मानें तो सनातन धर्म में मंदिर के निकट एक बड़ा जलाशय बनाया जाता है जिसे कुंड कहा जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर परिसर के अंतर्गत भी एक विशाल कुंड का निर्माण किया जायेगा जहां गंगा यमुना समेत कई पवित्र नदियों के जल को एकत्रित किया जाएगा।