7th Pay Commission: योगी सरकार से कर्मचारियों को जल्दी ही मिलेगी खुशियों की सौग़ात, महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी होगा

Table of Contents

क्या है पूरी खबर

सूत्रों के मुताबिक एक लम्बे इन्तजार के बाद आखिरकार 7th Pay Commission के तहत उत्तर प्रदेश की सरकार ने राज्य के कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत यानी DA और DR में 4 फीसदी का इजाफा करने का फैसला ले लिया है. इस फैसले से प्रदेश के 16 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों और 11.5 लाख पेंशनर्स को सीधे तौर पर फायदा होगा.

DA Hike Latest News, See UP Dearness Allowance Hike Rate
DA Hike Latest News, See UP Dearness Allowance Hike Rate

जनवरी 2023 से ही लागू होगा नया महंगाई भत्ता

दरअसल इन दिनों अगर कुछ सूत्रों और समाचार पत्रों की मानें तो योगी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत यानी DA और DR में 4 फीसदी का इजाफा करने का फैसला ले लिया है. इन ख़बरों के मुताबिक़ नए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर इसे अब 42 फीसदी किये जाने का अनुमान है. ये बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2023 से कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया जाएगा जिसके बाद उनकी सैलरी और पेंशन में वृद्धि देखि जाएगी। वहीं दूसरी तरफ इस वृद्धि के बाद उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनर्स का डियरनेस अलाउंस और डियरनेस रिलीफ में इजाफा होकर 38 फीसदी से 42 फीसदी पर आ जाएगा.

 

केंद्र सरकार ने भी किया था इजाफा

बता दें कि केंद्र सरकार ने मार्च 24 में अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी इजाफा कर उसे 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर किया था. केंद्र सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को काफी फायदा हुआ था जिसको देखते हुए पहले 28 अप्रैल को झारखण्ड सरकार ने राज्य के कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता 4 फीसदी का इजाफा किया और अब ख़बरों की मानें तो योगी सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत यानी DA और DR में 4 फीसदी का इजाफा करने का अहम फैसला ले लिया है.